scriptक्रोध के बारे में पांच मिथक जो हम नहीं जानते | 5 Things about anger, we dont know | Patrika News

क्रोध के बारे में पांच मिथक जो हम नहीं जानते

Published: Jun 18, 2021 04:24:09 pm

पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा गुस्सैल होते हैं। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाएं जल्दी नाराज होती हैं।

angry_person.jpg
गुस्से को इंसान की सबसे बड़ी कमजोरियों में से एक माना जाता है। लेकिन बावजूद इसके, बीते कुछ समय से क्रोध हमारा चारित्रिक गुण बन गया है। भारत के परिप्रेक्ष्य में मॉब लिचिंग, भीड़ का हत्यारों-चोरों को पीटना और रियलिटी शो में एंकर, प्रतिभागियों का चिल्लाना-झगडऩा गुस्से का ही प्रदर्शन है। लेकिन अक्सर हम गुस्से के बारे में जो समझते हैं वैसा होता नहीं। नवीन शोध बताते हैं कि हम लोग गुस्से के बारे में बहुत ज्यादा भ्रामक हैं। आइए जानते हैं कि गुस्से के बारे में वे कौन-सी बाते हैं जो हम नहीं जानते हैं।
1. पुरुष ज्यादा गुस्सैल होते हैं
मीडिया और किताबों में आमतौर पर पुरुषों के गुस्से को न्यायसंगत लेकिन हिंसक बताया जाता है। २०१६ में मैसाच्युसेट्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने ‘चेहरे में क्या रखा है’ शीर्षक से एक अध्ध्यन किया। इसमें कहा गया कि ज्यादातर लोग पुरुषों के चेहरे के हाव-भाव को गुस्से से जोडक़र देखते हैं। गूगल पर भी गुस्सैल लोग शीर्षक से सर्च करने पर ८० फीसदी तस्वीरें पुरुषों की ही होती हैं। यानि पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा गुस्सैल होते हैं। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाएं जल्दी नाराज होती हैं। शोध में भी ये कहा गया कि महिलाओं को गुस्सा ज्यादा आता है।
यह भी पढ़ें

शुगर कंट्रोल करने के लिए जरूर आजमाएं ये नुस्खे, जल्द मिलने लगेंगे बेहतर परिणाम

2. गुस्सा निकालना आसान नहीं
किसी पर चीखने-चिल्लाने या चीजों को तोडऩे से लोग समझते हैं कि गुस्सा शांत हो जाएगा। लेकिन नई रिसर्च में सामने आया कि इससे गुस्सा तो नहीं उतरता उल्टा अवसाद और बढ़ जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि गुस्से को समय दीजिए और इसे खुद बखुद शांत होने दीजिए। यही सबसे आसान और प्रभावशाली तरीका है।
यह भी पढ़ें

केले के पत्तों से बनाये इको फ्रेंडली ग्लव्स, इस्तेमाल के बाद पौधों में बदल जायेंगे

3. एंगर मैनेजमेंट यानि गुस्से को पालना
जब गुस्सा आए तो लंबी सांसे लें, १० तक गिनती गिनें, पानी पिएं जैसी तरकीबें एंगर मैनेजमेंट में खूब सिखाई जाती हैं लेकिन असल में इनसे होता कुछ नहीं। दरअसल इन तरकीबों से हमारा गुस्सा बाहर नहीं निकलता और हम उसकी वजह से भीतर सुलगते रहते हैं। गुस्से का न निकलना भी रिश्तों को प्रभावित करता है। यह ईगो को बढ़ावा देता है और दूरियां पैदा करने का काम करता है।
4. गुस्सा नुकसानदायक है
अमरीकी साइकोलॉजिकल एसोसिएशन का कहना है कि गुस्सा एक सामान्य और स्वस्थ मानवीय भावना है। लेकिन यह तब नुकसानदायक हो जाती है जब कोई हमारे गुस्से को समझे नहीं या इसके पीछे के कारणों को स्वीकार न करे। शोधकर्ता मानते हैं कि क्रोध को स्थायी प्रभावों के साथ उत्पादक और रचनात्मक रूप से भी संचालित किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए खुद की भावनाओं पर नियंत्रण होना बेहद जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो