scriptराहुल से बोले अभिजीत बनर्जी-पुनर्जीवित करने के लिए लोगों को सीधे पैसे दे सरकार | Abhijit Banerjee said Give money directly to people to revive economy | Patrika News

राहुल से बोले अभिजीत बनर्जी-पुनर्जीवित करने के लिए लोगों को सीधे पैसे दे सरकार

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2020 04:39:41 pm

Submitted by:

Mohit sharma

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से बात की
अभिजीत ने कहा है कि अर्थव्यवस्था बचाने के लिए लोगों को सीधे पैसा दिया जाना चाहिए

l.png

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने आर्थिक विशेषज्ञों के साथ बातचीत की अपनी श्रृंखला में अब नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ( Abhijit Banerjee ) से बात की है।

बनर्जी ( Abhijit Banerjee ) ने अपने सुझाव में कहा है कि यदि सरकार तेजी से अर्थव्यवस्था ( Indian Economy ) को पुनर्जीवित करना चाहती है, तो लोगों को सीधे तौर पर पैसा दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह एक आधार-आधारित PDS या एक अस्थायी राशन कार्ड ( Ration card ) की व्यवस्था करे, ताकि जो लोग कहीं भी फंसे हों, उन्हें अपनी आवश्यकताओं के लिए राशन मिल सके।

कानून मंत्रालय के अफसर कोरोना पॉजिटिव, शास्त्री भवन का एक हिस्सा सील

https://twitter.com/ANI/status/1257520472654336013?ref_src=twsrc%5Etfw

विशेष रूप से प्रवासियों के बारे में बोलते हुए बनर्जी ने कहा कि आधार (कार्ड) को राष्ट्रीय बनाकर सार्वजनिक वितरण और अन्य चीजों के लिए इसके उपयोग की बात एक ऐसा विचार था, जिस पर संप्रग सरकार के अंतिम वर्षों में बहस हुई थी, लेकिन वर्तमान सरकार ने भी इसे अपनाया।

उन्होंने आगे कहा कि पीडीएस पर आधार-आधारित दावा व्यक्ति के कहीं भी होने की स्थिति में उन्हें पात्र बना देगा और ऐसा करने के लिए यह अद्भुत समय होगा।

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश-ओलावृष्टि की आशंका

https://twitter.com/hashtag/ReopeningIndiasEconomy?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

बनर्जी ने यहां तक कहा कि लोगों को बहुत अधिक दुखों से बचाने के लिए सरकार को चाहिए कि अगले

छह महीनों के लिए अस्थायी राशन कार्ड हर किसी को दे।

ऐसा होने पर बहुत सारे लोग स्थानीय राशन की दुकान पर जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि वास्तविक चिंताएं हैं कि क्या अर्थव्यवस्था पुनर्जीवित होगी और वर्तमान परिस्थिति में महामारी के बीच यह कैसे संभव होगा।

गौरतलब है कि बातचीत की इस श्रृंखला में बनर्जी दूसरे व्यक्ति हैं। इससे पहले कांग्रेस नेता ने इस बाबत आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन से बात की थी।

झारखंड: लॉकडाउन में दो हफ्ते तक नहीं मिलेगी छूट, CM सोरेन ने ट्वीट कर बताया कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो