महीने में दो बार रूप बदलता है Corona का नया स्ट्रेन, एम्स डायरेक्टर ने ये दी हिदायत

  • Coronavirus का नया रूप को लेकर एम्स डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया का दावा
  • महीने में दो बार बदलता है रूप
  • भारत के लिए आने वाले 6-8 हफ्ते काफी अहम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) महामारी से पूरी दुनिया पीड़ित है। इस बीच इसके मिल रहे नए दो नए प्रकारों ने पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है। खास बात यह है कि कोरोना वायरस का नया प्रकार एक महीने में दो बार अपना रूप बदलता है। ये कहना है कि ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ( AIIMS ) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया का।

दरअसल पिछले 3-4 दिनों के अंदर लंदन से लौटे 2 दर्जन से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। यही वजह से लोगों में दहशत का माहौल है। हालांकि एम्स डायरेक्टर ने लोगों को कोरोना के नए रूप को लेकर हिदायत भी दी है, जो राहत देने वाली है।

यहां अपनी मर्जी से लोग हो रहे कोरोना वायरस से संक्रमित, बदले में मिल रहे हैं चार-चार लाख रुपए, जानिए क्या है पूरा मामला

डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि नए स्ट्रेन के लिए अनावश्यक चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि म्यूटेशन से लक्षण और इलाज की रणनीति में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं आया है। आपको बता दें कि रणदीप गुलेरिया नेशनल टास्क फॉर कोविड मैनेजमेंट के सदस्य भी हैं।

गुलेरिया की मानें तो ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लेकर चेतावनी इसलिए जारी की गई है क्योंकि यहां नया प्रकार तेजी से फैल रहा है।

भारत के लिए अहम अगले 8 हफ्ते
डॉ. गुलेरिया कहा है कि भारत में भी कोरोना से जो लड़ाई हम लड़ रहे हैं, उसके लिए आने वाले 6 से 8 हफ्ते बहुत ही ज्यादा अहम हैं। क्योंकि कोरोना के नए केस और उससे होने वाली मौत के मामले लगातार घट रहे हैं।

इस स्कूल में तय होता है बच्चों के अंडरगारमेंट्स का रंग, जानिए और कौनसे अजीब नियमों का स्टूडेंट्स को करना पड़ता है पालन

ये भी है बड़ी राहत
कोरोना के नए प्रकार की खतरे के बीच डॉ. गुलेरिया ने एक और बड़ी राहत दी है। उनके मुताबिक भले ही कोविड ये नया रूप ज्यादा खतरनाक हो लेकिन इसमें ज्यादा संख्या में भर्तियों की जरूरत नहीं है और ना ही इस स्ट्रेन से ज्यादा मरीजों की मौत होगी।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned