scriptअमर सिंह ने बच्चन परिवार से मांगी माफी, ऐसी है दोनों की दोस्ती की कहानी | Amar Singh apologizes to Bachchan family, the story of their friendship | Patrika News

अमर सिंह ने बच्चन परिवार से मांगी माफी, ऐसी है दोनों की दोस्ती की कहानी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2020 05:44:40 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

अमर सिंह ने कर्ज में डूब रहे अमिताभी को उभारा
बच्चन परिवार के लिए राजनीतिक दुश्मनी भी मोल ली

amar_singh_amithabh_final.jpg
समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह ने बीमारी की हालत में एक वीडियो जारी करके अमिताभी बच्चन और उनके परिवार से माफी मांगी है। वीडियो में उन्होंने अमिताभ बच्चन के परिवार के बारे में कही गई बातों पर पछतावा जाहिर किया है। अमर सिंह गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं और फिलहाल सिंगापुर में इलाज करवा रहे हैं। बता दें, एक ऐसा भी समय था, जब बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और अमर सिंह की दोस्ती सुर्खियों में रहा करती थी। हालांकि इन दोनों में एक तीसरा नाम अनिल अंबानी का नाम भी था।
खैर, अमर सिंह और बच्चन परिवार की दोस्ती की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। दरअसल जब अमिताभ कर्ज में डूब रहे थे, उन दिनों अमर सिंह उनके लिए तारनहार बनकर आए थे। उन्होंने ही जया बच्चन को राजनीति में उतारा था। लेकिन बाद में दोनों के रिश्तों में धीरे-धीरे दरार पड़ने लगी।
ऐसी हुई दोस्ती की शुरुआत

यह 90 के दशक की बात है। अमिताभ अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहे थे। उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं और कंपनी एबीसीएल को आयकर विभाग के नोटिस मिल रहे थे। उन पर महज चार करोड़ रुपए का कर्ज था और इसे ना चुका पाने के कारण उनका बंगला बिकने और दीवालिया होने तक नौबत आ गई थी। ऐसे समय में नेता अमर सिंह ने उनकी तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया। अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन को कर्ज से भी उभार दिया। इसके बाद दोनों की दोस्ती आगे बढ़ती गई। फिर बॉलिवुड से लेकर राजनीतिक गलियारों तक में चर्चा का विषय बनी रही।
बच्चन परिवार से ऐसे बढ़ी करीबी

अमिताभ बच्चन को कर्ज से उभारने के बाद अमर सिंह बच्चन परिवार के लिए भी तारनहार साबित हुए। इसके बाद उन्होंने जया बच्चन को राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया। हालांकि उस समय अमिताभ को जया के राजनीति में जाने पर ऐतराज था। मगर अमर सिंह ने बाद में अमिताभ को राजी कर लिया। उसके बाद जया समाजवादी पार्टी की ओर से चार बार राज्यसभा सांसद बनीं।
बच्चन परिवार के लिए दुश्मनी मोल ली

अमर सिंह और बच्चन परिवार की दोस्ती इतनी जम गई थी कि अमर सिंह उनके लिए दुश्मनी मोल लेने से भी पीछे नहीं हटे। उन्होंने कइयों से राजनीतिक दुश्मनी बढ़ा ली। ऑफिस ऑफ प्रॉफिट वाले मामले में जब जया बच्चन को इस्तीफा देना पड़ा, तब अमर सिंह ने सोनिया गांधी के नैशनल अडवाइजरी काउंसिल की सदस्यता के मुद्दे को उछाला। इस कारण सोनिया गांधी को भी इस्तीफा देना पड़ा।
फिर दोस्ती में पड़ने लग दरार…

अमर सिंह, जया को राजनीति में लाए। लेकिन 2010 में जब अमर सिंह को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण समाजवादी पार्टी से निकाला गया, तब उन्होंने जया बच्चन से भी पार्टी छोड़ने के लिए कहा। लेकिन जया इसके लिए राजी नहीं हुईं। बताते हैं, इसी के बाद दोनों के पारिवारिक रिश्तों में दरार पड़नी शुरू हो गई।
विवादित बयानों ने बढ़ा दी दूरी…

धीरे-धीरे दोनों परिवारों में दूरी बढ़ रही थी। ऐसे में अमर सिंह के कुछ विवादित बयानों ने इस आग में घी का काम किया।
साल 2017 में एक इंटरव्यू में अमर सिंह ने कहा कि- ‘मैं अमिताभ बच्चन से जब मिला था, उससे काफी पहले से जया बच्चन और अमिताभ अलग-अलग रह रहे थे। यह भी कहा कि- ऐश्वर्या राय बच्चन और जया बच्चन के बीच भी काफी मतभेद की खबरें हैं, हालांकि इसके लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो