scriptअमृतसर हादसा: दोनों ट्रेनों में थी यह खास तकनीक, ड्राइवर करता इस्तेमाल तो बच जाती लोगों की जान | Amritsar train accident: driver did not use pneumatic air brake system | Patrika News
विविध भारत

अमृतसर हादसा: दोनों ट्रेनों में थी यह खास तकनीक, ड्राइवर करता इस्तेमाल तो बच जाती लोगों की जान

दशहरे के दिन अमृतसर में हुए रेल हादसे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। इस हादसे में अब तक 61 से ज्यादा लोगों की दर्दनाक मौत हो चुकी है।

Oct 20, 2018 / 05:56 pm

Mohit sharma

Amritsar train accident

अमृतसर हादसा: दोनों ट्रेनों में थी यह खास तकनीक, ड्राइवर करता इस्तेमाल तो बच जाती लोगों की जान

नई दिल्ली। दशहरे के दिन अमृतसर में हुए रेल हादसे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। इस हादसे में अब तक 61 से ज्यादा लोगों की दर्दनाक मौत हो चुकी है। यहां हैरान करने वाली बात यह है कि हादसे के समय रेलवे ट्रैक से गुजरी दोनों ट्रेनों में न्यूमेटिक एयरब्रेक सिस्टम लगा था। बावजूद इसके ड्राइवरों ने इस तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया। हादसे के दौरान ड्राइवर थोड़ी भी सावधानी बरतते तो इतनी बड़ी जनहानि न होती। दरअसल, न्यूमेटिक एयरब्रेक सिस्टम, भारतीय रेलवे की एडवांस टेक्नोलॉजी मानी जाती है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी जिसमें ब्रेक सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से ऑपरेट होता है। इस टेक्नोलॉजी के मदद से किसी भी इमर्जेंसी में गाड़ी को तुरंत रोका जा सकता है। ब्रेक लगने के बाद तेज गति से चल रही ट्रेन महज 100 मीटर की दूरी पर जाकर रुक जाती है।

अमृतसर रेल हादसा: मरते-मरते भी कई कइयों की जान बचा गया ‘रावण’, मां ने कहा बेटे पर गर्व

क्या है न्यूमेटिक एयरब्रेक सिस्टम

दरअसल, उत्तर रेलवे के एक एक्सपर्ट के अनुसार न्यूमेटिक एयरब्रेक सिस्टम की यह विशेष है कि इसकी मदद से ट्रेन के डीरेलमेंट (यानी गाड़ी का पटरी से उतर जाना) की संभावना शून्य के बराबर रह जाती है। इससे पहले ट्रेनों में वैक्यूम ब्रेकों का इस्तेमाल किया जाता था, जिसेसे ब्रेक लगाने बाद गाड़ी 300 से 350 मीटर दूरी पर ठहर जाती थी। इसके साथ कई बार ब्रेक लगाने पर गाड़ी के पटरी से उतरने का खतरा बना रहता था। दशहरे की रात जोड़ा फाटक के पर जिस समय यह हादसा हुआ तब जालंधर-अमृतसर डीएमयू नम्बर 74643 की गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक थी। जबकि दूसरी गाड़ी 13006 अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस अपनी पूरी गति पर चल रही थी।

अमृतसर ट्रेन हादसा: घायलों की चीख पुकार सुन रो पड़े डॉक्टर्स, पुलिसकर्मियों के भी निकल आए आंसू

यहां चालक ने दिखाई समझदारी

एक्सपर्ट केतन गोराडिया के अनुसार दोनों गाड़ियों के ड्राइवर अगर थोड़ी सी भी सावधानी बरतते तो शायद हादसे में इतने लोग न मारे जाते। इसके लिए अगर ट्रेन का चालक 150-200 मीटर पहले न्यूमेटिक एयरब्रेक सिस्टम लगाता तो रावण दहन स्थल तक जाते—जाते गाड़ी रुक सकती थी। वहीं, चालक ने दूसरी बड़ी गलती कंट्रोल रूम और अगले स्टेशन को हादसे की सूचना न देकर की। हालांकि हादसे के समय चालक ने मौके पर गाड़ी न रोक कर समझदारी का परिचय दिया। अन्य गुस्साई भीड़ ट्रेन में तोड़फोड़ या फिर उसको आग के हवाले भी कर सकती थी।

Home / Miscellenous India / अमृतसर हादसा: दोनों ट्रेनों में थी यह खास तकनीक, ड्राइवर करता इस्तेमाल तो बच जाती लोगों की जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो