Earthquake के झटकों से हिला Andaman and Nicobar, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1 दर्ज

  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Island) से बड़ी खबर
  • National Centre for Seismology के अनुसार भूकंप के झटके दोपहर 3.08 बजे महसूस किए गए

नई दिल्ली। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Island) से बड़ी खबर सामने आई है। यहां सोमवार को तेज भूकंप (Earthquake in Andaman ) झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर ऑफ सेसिमोलॉजी ( National Centre for Seismology ) के अनुसार भूकंप के झटके दोपहर 3.08 बजे महसूस किए गए। रिक्टर स्केल ( Richter scale ) पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई। भूकंप के झटके लगते ही घरों और प्रतिष्ठानों में मौजूद लोग बाहर की ओर निकल कर भागे। भूकंप को लेकर लोगों में खौफ इस कदर मौजूद था कि वो घंटों बाद तक भी वापस घरों में जाने की हिम्मत नहीं जुटा सके। वहीं, भूकंप में अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

2021 तक जाने कितनी हो जाएगी Coronavirus मरीजों की संख्या, Harsh Vardhan ने बताया यह आंकड़ा

नेशनल सेंटर आफ सेसिमोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र अंडमान और निकोबार द्वीप के कैंपबेल बे (Campbell Bay) दर्ज किया गया। यह केंद्र दक्षिण पूर्व में 510 किमी पर 10 किमी की गहराई में था। इससे पहले 9 अक्टूबर को मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे, जिससे लोगों में दहशत फैल गई थी। हालांकि इस दौरान किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं मिली थी। अधिकारियों के अनुसार यह भूकंप भूकंप कई सेकंड तक रहा, जिससे घबराए लोग अपने घरों से बाहर निकल गए।

Coronavirus की रोकथाम में Pak-Bangladesh से भी पिछड़ा भारत? Rahul Gandhi ने पेश किए तथ्य

नेशनल सेंटर फॉर साइस्मॉलजी के आंकड़ों के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता के भूकंप के झटके पूर्वी मणिपुर के कामजोंग जिले में तड़के 3.12 बजे अनुभव किए गए, इसका केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई पर रहा। रिक्टर पैमाने पर 3.0 तीव्रता का एक और भूकंप, पश्चिमी अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में सुबह 8.21 बजे 10 किलोमीटर की गहराई पर आया।

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned