scriptअसम बाढ़: पानी में समाए 4157 गांव, काजीरंगा नेशनल पार्क भी 90 प्रतिशत तक डूबा | Assam Flood: Kaziranga National Park also submerged in water | Patrika News

असम बाढ़: पानी में समाए 4157 गांव, काजीरंगा नेशनल पार्क भी 90 प्रतिशत तक डूबा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2019 11:55:09 am

Submitted by:

Mohit sharma

Assam Flood की चपेट में 33 में से 30 जिले
अब तक 42 लाख 86 हजार लोग प्रभावित
काजीरंगा नेशनल पार्क 90 प्रतिशत हिस्सा डूबा

Assam Flood

असम बाढ़: पानी में समाए 4157 गांव, काजीरंगा नेशनल पार्क भी डूबा 90 प्रतिशत तक डूबा

नई दिल्ली। देश के पूर्वोत्तर राज्य असम में बाढ़ ( Assam Flood ) का कहर जारी है। आलम यह है कि असम में 33 में से 30 जिले बुरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। एक ओर जहां राज्य के 4157 गांव पानी में समा चुके हैं, वहीं 15 लोग अब तक बाढ़ की भेंट चढ़ चुके हैं।

Assam Flood

आबादी वाले इलाकों के साथ ही अब बाढ़ ( Assam Flood ) काजीरंगा नेशनल पार्क ( Kaziranga National Park ) में भी कहर बरपाने लगी है। पार्क का करीबी 90 प्रतिशत हिस्सा डूब चुका है। इंसानों के साथ जानवर भी अपने लिए सुरक्षित ठिकाना तलाश रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार बाढ़ से अब तक 42 लाख 86 हजार लोग प्रभावित हैं।

भाजपा संसदीय दल की बैठक आज, पार्टी ने सांसदों को जारी किया नोटिस

 

Assam Flood

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से फोन पर बात की और राज्य में बाढ़ से उत्पन्न हालात का जायजा लिया। राज्य में बाढ़ ( Assam Flood ) से 15 लोगों की मौत हो गई है और 26 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं।

Assam Flood

सोनोवाल ने प्रधानमंत्री को राज्य सरकार द्वारा असम ( Assam Flood ) के 28 जिलों में प्रभावित लोगों की मदद के लिए उठाए जा रहे कदमों से अवगत कराया। यहां मुख्यमंत्री द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने स्थिति से निपटने के लिए असम सरकार को सभी तरह की सहायता देने का भरोसा दिया है।

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे का इजाफा, डीजल पर राहत जारी

 

Assam Flood

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि 28 जिलों के 3,181 गांव प्रभावित हैं। बाढ़ ( Assam Flood ) से कुल 24,45,533 लोग प्रभावित हैं। अधिकारी ने कहा कि 90,000 हेक्टेयर कृषि भूमि बाढ़ से प्रभावित हैं। इसमें से कुछ भाग में फसल लगी थी।

 

Assam Flood

सरकार ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल व राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) को विभिन्न जिलों में फंसे हुए लोगों की मदद के लिए लगाया है। यहां तक कि राज्य के विभिन्न भागों में राहत व बचाव कार्यो में नागरिक प्रशासन की मदद के लिए सेना को बुलाया गया है। बाढ़ की वजह से 10 लाख से ज्यादा जानवर भी प्रभावित हैं।

संसद में हिंदी बोलकर चर्चा का स्तर गिरा रहे पीएम मोदी: वायको

 

Assam Flood

इस बीच विपक्ष कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) की अगुवाई वाली राज्य सरकार पर बाढ़ ( Assam Flood ) हालात से निपटने में विफल रहने का आरोप लगाया है और केंद्र सरकार से असम में केंद्रीय टीमें नियुक्त करने की मांग की है, जो हालात से निपटने में सलाह दें व मार्गदर्शन करें।

Assam Flood
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो