खुशखबरी! घरेलू विमानों को 70 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान भरने की मिली मंजूरी

  • Domestic Flights: यात्रियों की बढ़ती संख्या और फेस्टिव सीजन को देखते हुए एविएशन मिनिस्ट्री ने लिया ये फैसला
  • लॉकडाउन में दो महीने हवाई सेवा बंद रहने के बाद 25 मई से दोबारा शुरू हुआ था संचालन

By: Soma Roy

Published: 12 Nov 2020, 09:51 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) के चलते हवाई सेवा काफी प्रभावित हुई। लंबे अरसे से उड़ानों पर रोक के बाद अनलॉक के बाद घरेलू हवाई (Domestic Flights) सफर को दोबारा शुरू करने की मंजूरी दी गई, लेकिन सिर्फ 33 प्रतिशत यात्रियों के साथ उड़ान भरने की अनुमति दी गई। वक्त के साथ क्षमता को बढ़ाया गया। अब फेस्टिव सीजन पर लोगों की बढ़ती मांग को देखते हुए एविएशन मिनिस्ट्री (Aviation Ministry) की ओर से राहत दी गई है। अब घरेलू विमानों को 70 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ान भरने की अनुमति दी गई है। इससे पैसेंजर्स को टिकट मिलने में आसानी होगी।

इस बारे में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने एक ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा कि 25 मई को 30,000 यात्रियों के साथ घरेलू उड़ानें शुरू की गई थीं। 8 नवंबर 2020 को घरेलू हवाई यात्रियों की संख्‍या 2.06 लाख पहुंच गई है। यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए इसे 60 फीसदी क्षमता तक ही ऑपरेट करने की अनुमति दी गई थी। मगर लोगों की संख्या में लगातार इजाफे को देखते हुए सरकार ने इसकी सीमा को बढ़ाकर 70 फीसदी करने का फैसला लिया है। उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल 2021 इस छूट को बढ़ाया जाएगा। जिससे क्षमता दोबारा 100 फीसदी हो जाएगी। इससे घरेलू उड़ान सेवा को कोरोना संकट से पहले के हालात में लौटने में मदद मिलेगी।

तीन बार बढ़ाई गई क्षमता
लॉकडाउन के दौरान हवाई यात्रा पर रोक लगाने से लोगों को आने—जाने में काफी दिक्कतें हो रही थी। करीब दो महीने तक घरेलू उड़ाने पूरी तरह स्थगित थी। इसके बाद सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा को बहाल किया। उस दौरान एयरलाइंस कंपनियों को अधिकतम 33 फीसदी क्षमता के साथ ही फ्लाइट्स ऑपरेट करने की छूट दी गई थी। इसके बाद मांग बढ़ने पर सरकार ने 26 जून को इसकी सीमा को बढ़ाकर 45 फीसदी और 2 सितंबर को 60 फीसदी कर दिया। इसके बाद पिछले हफ्ते सरकार की ओर से कहा गया कि ये सीमा 24 फरवरी 2021 तक लागू रहेगी।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned