scriptAYUSH Ministry helpline will help in dealing with Covid-19 | कोरोना से निपटने के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर, ऐसे मिलेगी मदद | Patrika News

कोरोना से निपटने के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर, ऐसे मिलेगी मदद

कोरोना से संक्रमित रोगियों को आयुष उपचार पद्धति से स्वस्थ करने की आयुष मंत्रालय ने पहल की है।

नई दिल्ली

Updated: May 22, 2021 06:45:25 pm

नई दिल्ली। कोरोना से संक्रमित रोगियों को आयुष उपचार पद्धति ( Ayush treatment method ) से स्वस्थ करने की आयुष मंत्रालय ( Ministry of AYUSH ) ने पहल की है। इसके लिए आयुष मंत्रालय ने एक समर्पित सामुदायिक सहायता हेल्पलाइन ( helpline ) शुरू की है। हेल्पलाइन से कोविड-19 की चुनौतियों के समाधान के लिये आयुष आधारित उपाय बताये जायेंगे। इसका टोल-फ्री नंबर 14443 है। यह हेल्पलाइन पूरे देश में शुरू हो गई है और सप्ताह के सातों दिन सुबह छह बजे से आधी रात बारह बजे तक खुली रहेगी।

कोरोना से निपटने के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर, ऐसे मिलेगी मदद
कोरोना से निपटने के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर, ऐसे मिलेगी मदद

क्या भारत में आने वाला है कोरोना संक्रमण का इस इससे भी बुरा दौर? पढ़िए IMF की रिपोर्ट

रोगी की काउंसलिंग और उपयोगी उपचार

हेल्पलाइन 14443 के जरिये आयुष की विभिन्न विधाओं, जैसे आयुर्वेद, होमियोपैथी, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी और सिद्ध के विशेषज्ञ, लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिये उपलब्ध रहेंगे। ये विशेषज्ञ सिर्फ रोगी की काउंसलिंग और उपयोगी उपचार ही नहीं बतायेंगे, बल्कि वे नजदीकी आयुष केंद्रों की जानकारी भी देंगे।

आंध्र प्रदेश में मिल रही कोरोना की देसी दवा, पड़ोसी राज्यों से भी उमड़ रही लोगों की भीड़

हेल्पलाइन एक बार में 100 कॉल्स ले सकती है

विशेषज्ञ कोविड-19 से उबरने वाले रोगियों को दोबारा रोजमर्रा के काम शुरू करने और अपनी देखभाल के बारे में सलाह देंगे। यह हेल्पलाइन इंटरऐक्टिव वॉइस रेस्पांस (आईवीआर) आधारित है और हिन्दी तथा अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। जल्द ही अन्य भाषायें भी इसमें जोड़ दी जायेंगी। हेल्पलाइन एक बार में 100 कॉल्स ले सकती है। जरूरत को देखते हुये इसकी क्षमता बढ़ा दी जायेगी। हेल्पलाइन के जरिये आयुष मंत्रालय का प्रयास है कि देशभर में कोविड-19 के फैलाव को सीमित किया जाये। उसके इस प्रयास को गैर-सरकारी संस्था प्रोजेक्ट स्टेप-वन सहयोग कर रही है।

भारत में लगातार छह दिनों से रोजाना 3 लाख से कम नए मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में कुल 2,57,299 नए मामले दर्ज किए गए।

पिछले 24 घंटों में दस राज्यों ने 78.12 प्रतिशत नए मामले दर्ज

पिछले 24 घंटों में दस राज्यों ने 78.12 प्रतिशत नए मामले दर्ज किए। तमिलनाडु ने सबसे अधिक 36,184 नए मामले दर्ज किए हैं, इसके बाद कर्नाटक (32,218), केरल (29,673), महाराष्ट्र (29,644), आंध्र प्रदेश (20,937), पश्चिम बंगाल (19,847), ओडिशा (12,523), उत्तर प्रदेश (7,682) हैं, राजस्थान (6,225), असम (6,066) का स्थान है। इस दौरान कर्नाटक में सबसे अधिक 52,581 लोग ठीक हुए, इसके बाद महाराष्ट्र (44,493), केरल (41,032), तमिलनाडु (24,478), आंध्र प्रदेश (20,811), पश्चिम बंगाल (19,017), राजस्थान (18,264), उत्तर प्रदेश (17,668), हरियाणा (13,486) और ओडिशा (10,881)का स्थान है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.