scriptबिहार: CM नीतीश ने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए पुलिस भवन का किया उद्घाटन | Bihar: CM Nitish kumar inaugurated new police building | Patrika News

बिहार: CM नीतीश ने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए पुलिस भवन का किया उद्घाटन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 12, 2018 09:08:56 pm

Submitted by:

Anil Kumar

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नए पुलिस भवन (सरदार पटेल भवन) का उद्घाटन किया।

बिहार: CM नीतीश ने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए पुलिस भवन का किया उद्घाटन

बिहार: CM नीतीश ने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए पुलिस भवन का किया उद्घाटन

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को एक और कदम उठाते हुए नए पुलिस भवन (सरदार पटेल भवन) का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने 26 नए थानों और 109 पुलिस भवनों की रिमोट द्वारा शुरुआत की और 46 पुलिस भवनों का शिलान्यास किया। पटना के जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर 305 करोड़ की लागत से बने राज्य के पहले भूकंपरोधी सरदार पटेल भवन के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार जिस तरह पुलिसकर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए सजग है, उसी तरह पुलिसकर्मियों का भी दायित्व है कि राज्य के लोगों को सुरक्षित और भयमुक्त रखा जाए। उन्होंने कहा कि सरकार पुलिस को पूरी तरह अत्याधुनिक बनाने के लिए तत्पर है।

नीतीश कुमार ने तोड़ा प्रोटोकॉल, बीच सड़क गाड़ी खड़ी कर लड़की को बुलाया अपने पास और लेने लगे सेल्फी

इस नए भवन में क्या है खास

आपको बता दें कि यह नया भवन सात मंजिला है और इसमें तमाम तरह की सुविधाएं लगाई गई है। यह इमारत अत्याधुनिक तकनीकों और सुविधाओं से लैस है। बताया जा रहा है कि आपदा के समय भी इस भवन से विधि व्यवस्था को नियंत्रण किया जा सकेगा। भवन को 10 दिनों के पावर बैक-अप से लैस किया गया है। यह इमारत नौ रिक्टर पैमाने तक के भूकंप के झटकों को आसानी से झेल सकेगी। इस भवन में एक हेलीपैड से लेकर राज्य पुलिस का एक आधुनिक कमांड सेंटर भी होगा जहां से पुलिस बल को किसी भी आपात स्थिति में राज्य में कहीं भी रवाना किया जा सकता है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पुलिस महकमे को चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी अपराध में चूक होने पर वे बख्शे नहीं जाएंगे। उन्होंने पुलिसकर्मियों को ईमानदारी से काम करने की नसीहत दी। बता दें कि इस विशेष मौके पर बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित राज्य के कई मंत्री और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो