scriptCBSE class 10th and 12th exams जुलाई में होने की संभावना नहीं है- सूत्र | CBSE class 10th and 12th exams not expected to be held in July, says MHRD sources | Patrika News
विविध भारत

CBSE class 10th and 12th exams जुलाई में होने की संभावना नहीं है- सूत्र

सीबीएसई परीक्षा ( CBSE class 10th and 12th exams ) को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी।

कोरोना वायरस ( Coronavirus Pandemic ) महामारी को लेकर परीक्षाओं की तिथि बढ़ा दी गई थी आगे।

एमएचआरडी ( MHRD Minister ) और सुप्रीम कोर्ट ( supreme court news ) ने परीक्षा परिणाम ( CBSE board exam result ) को लेकर दी है जानकारी।
 

नई दिल्लीJun 22, 2020 / 06:41 pm

अमित कुमार बाजपेयी

CBSE class 10 board exams 2020, Central Board of Secondary Education, Class 10 Exam Result, HRD minister Ramesh Pokhriyal 'Nishank', केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, क्लास 10 परीक्षा रिजल्ट, क्लास 10 बोर्ड परीक्षा 2020, सीबीएसई बोर्ड, Education News

cbse, cbse exam, cbse exam result, cbse board, cbse board exam, cbse 12th exam, education news in hind, education

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जुलाई में सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा ( CBSE class 10th and 12th exams ) आयोजित करने की संभावना नहीं है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ( MHRD Minister ) के सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय छात्रों को अंक देने और सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2020 ( CBSE board exam result ) घोषित करने के लिए एक वैकल्पिक ग्रेडिंग प्रणाली पर काम कर रहा है।
राजधानी दिल्ली की जहरीली हवा को लेकर बड़ा खुलासा, पीछे की वजह हैं पाकिस्तान-नेपाल जैसे पड़ोसी देश

यह कदम सुप्रीम कोर्ट ( supreme court news ) द्वारा CBSE बोर्ड को यह निर्देशित किए जाने के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर CBSE कक्षा 10 और 12 की सभी शेष परीक्षा के अंक देने पर विचार करे। सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड से कहा है कि वह CBSE कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं को मंगलवार यानी 23 जून 2020 तक रद्द करने के बारे में अपना फैसला बताए।
इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा की थी कि कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए सीबीएसई परिणाम 2020 की घोषणा 15 अगस्त को कुछ ही दिनों के अंतराल पर की जाएगी। CBSE बोर्ड परीक्षा के बारे में बात करते हुए मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि “COVID-19 के बढ़ते मामलों के बीच जुलाई में होने वाली परीक्षाओं की संभावना नहीं है। बोर्ड परीक्षाओं के लिए वैकल्पिक ग्रेडिंग प्रणाली पर काम किया जा रहा है।”
776870-688214-cbse-students-02.jpg
मंत्रालय पूरे देश के लिए एक समान निर्णय लेकर आएगा। सूत्रों के अनुसार इस निर्णय में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा ( cbse exam 2020 ) और एनईईटी, जेईई मेन 2020 और अन्य सहित प्रवेश परीक्षा सहित सभी परीक्षाएं शामिल होंगी। दरअसल सुप्रीम कोर्ट कुछ छात्रों के माता-पिता द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा था। याचिका में 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए जारी अधिसूचना को रद्द करने की मांग की गई थी।
2100 चीनी फाइटर के मुकाबले भारत के पास 850 लड़ाकू विमान, फिर भी Air War में IAF है मजबूत

शिक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि एक समान ग्रेडिंग प्रणाली पर काम किया जा रहा है और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। नई ग्रेडिंग प्रणाली के अनुसार, छात्रों आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। कुछ परीक्षाओं के स्थगित होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।
सूत्र ने यह भी कहा कि तमाम शिक्षा बोर्डों के बावजूद पूरे देश के लिए यह निर्णय लागू किया जाएगा। रेड और ग्रीन ज़ोन समेत सभी राज्यों को ध्यान में रखा जाएगा।

//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz503?autoplay=1?feature=oembed
सीबीएसई 1 जुलाई से 15 जुलाई तक उत्तर-पूर्वी दिल्ली में छात्रों के एक वर्ग के लिए शेष सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा का आयोजन करेगा। मई 18 को सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की संशोधित तिथियां जारी की थीं। इससे पहले CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया था।
भारत-चीन सीमा के इस इलाके में आज तक नहीं हुआ कोई संघर्ष, एक बार इलाका देख लिया तो फिर..

मानव संसाधन विकास मंत्री ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा था, “हमें उम्मीद है कि CBSE 10वीं परिणाम 2020 और CBSE 12वीं परिणाम 2020 दोनों के परिणाम 15 अगस्त तक घोषित किए जाएंगे। इनमें पिछली परीक्षाओं के परिणाम और जुलाई में परीक्षाओं के परिणाम शामिल हैं।”
यह पहली बार है जब बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम और कक्षा 12 के परिणाम अगस्त के मध्य तक घोषित करेगा।

Home / Miscellenous India / CBSE class 10th and 12th exams जुलाई में होने की संभावना नहीं है- सूत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो