scriptदेश में कोरोना का कहर जारी, अगला हॉटस्पॉट हो सकते हैं तेलंगाना और कर्नाटक | Corona continues to wreak havoc in country Telangana and Karnataka may be next hotspots | Patrika News

देश में कोरोना का कहर जारी, अगला हॉटस्पॉट हो सकते हैं तेलंगाना और कर्नाटक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2020 03:39:14 pm

Submitted by:

Dhirendra

दक्षिण भारतीय राज्यों में कोरोना ने पकड़ी तेज रफ्तार।
महाराष्ट्र अब भी नए मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा।
14 दिनों से तेलंगाना में औसतन 1,219 नए मामले हर रोज सामने आ रहे हैं।

Telangana and Karnataka

दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना और कर्नाटक में कोरोना वायरस ने पकड़ी तेज रफ्तार।

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना का कहर जारी है। कुछ शहरों में स्थिति नियंत्रण में आने के संकेत मिले हैं तो दक्षिण भारतीय राज्यों में तेलंगाना और कर्नाटक कोरोना वायरस ( Coronavirus Pandemic ) संक्रमित मरीजों के लिहाज से नया हॉटस्पॉट ( New Hotspot ) के रूप में सामने आ सकता है। देश के 20 राज्यों में कोरोना की स्थिति को लेकर हुए एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।
मीडिया हाउस एचटी के एक अध्ययन के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या के लिहाज से तेलंगाना और कर्नाटक ( Telangana and Karnataka ) देश का अगला हॉटस्पॉट बनने जा रहे हैं। इस स्टडी का आधार तीन मानदंडों को बनाया गया है। उसी के आधार पर पर दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना और कर्नाटक को अगला हॉटस्पॉट के रूप में सामने आने की संभावना जताई गई है।
Britain : पीएम मोदी कल इंडिया ग्लोबल वीक-2020 को करेंगे संबोधित, व्यापार और निवेश पर रखेंगे बात

जिन तीन फैक्टर्स ( Three Factors ) को अनुमान का आधार बताना गया है उनमें कोरोना मामलों की उच्च वृद्धि दर, उच्च कोरोना पॉजिटिव दर, और कम से कम एक बड़ा शहर जो इसका हॉटस्पॉट है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में ये लक्षण कॉमन हैं।
देश के 20 सबसे हिट राज्यों के आंकड़ों का विश्लेषण इन तीन मापदंडों के आधार पर ही किया गया है। इन मापदंडों के आधार पर तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात, असम, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में से तेलंगाना और कर्नाटक अगला हॉटस्पॉट बन सकते हैं।
मंगलवार तक 25,733 कोविद-19 ( Covid-19 ) मामलों के साथ, तेलंगाना महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश के बाद देश का छठा सबसे खराब राज्य हो गया है। पिछले दो हफ्तों में, इस राज्य ने देश में सबसे तेजी से बढ़ते सक्रमण को देखा है। तेलंगाना ने पिछले दो हफ्तों में औसतन हर दिन 1,219 नए मामले दर्ज किए। कर्नाटक के हालात भी लगभग तेलंगाना की तरह ही हैं।
West Bengal : 9 जुलाई से फिर लागू होगा सख्त Lockdown, ग्रीन जोन में दी जाएगी ढील

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के 22,752 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 482 कोरोना मरीजों की मौत भी हुई है। इसके साथ ही कोरोना वायरस के देश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7,42,417 हो गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ( Ministry of Health and Family Welfare ) के मुताबिक, इसमें 2,64,944 सक्रिय मामले हैं। राहत की बात यह है कि अभी तक 4,56,831 मरीज या तो ठीक हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।
महाराष्ट्र ( Maharashtra ) की बात करें तो राज्य में कोरोना वायरस के 5,134 नए मामले सामने आए। इसके साथ, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 2,17,121 तक पहुंच गए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक इन मामलों में 1,18,558 ठीक हो गए हैं और 9,250 की मौतें हुई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो