Corona: पिछले 24 घंटों में मिले 44000 से अधिक नए केस, 738 लोगों की मृत्यु हुई

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में पूरे देश में कोरोना के 44,111 नए केस दर्ज किए गए हैं जबकि 738 लोगों की मृत्यु हो गई।

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर के अंत और तीसरी लहर के आने की आहट के बीच एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। देश के कुछ राज्यों में नए कोरोना केसेज में तेजी आ रही है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में पूरे देश में 44,111 नए केस दर्ज किए गए हैं जबकि 738 लोगों की मृत्यु हो गई। इस तरह अब तक टोटल कोरोना केसेज की संख्या 3 करोड़ 5 लाख 2 हजार 362 हो गई है, जिनमें से 2 करोड़ 96 लाख 5 हजार 779 लोगों ने रिकवरी कर ली है जबकि वर्तमान में कुल एक्टिव केसों की संख्या 4 लाख 95 हजार 533 है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब तक देश में कुल चार लाख एक हजार पचास (4,01,050) लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

सबसे बड़ी बात यह है कि मेडिकल एक्सपर्ट्स लगातार तीसरी लहर की चेतावनी दे रहे हैं और साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस के भी मामले सामने आने लगे हैं। इसके बावजूद भी कुछ जगहों पर असावधानी बरती जा रही है। जिन राज्यों में कोरोना के डेली केसेज कम आ रहे हैं, वहां पर लगातार ढील दी जा रही है। हालांकि देश में बढ़ता वैक्सीनेशन जरूर एक राहत भरी खबर लेकर आया है।

यह भी पढ़ें : फेक कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट बनाने के लिए स्कूली बच्चे काम ले रहे हैं नींबू-सिरका

पीजीआई, चंडीगढ़ द्वारा की गई एक रिसर्च में पाया गया कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में मृत्यु का खतरा 98 फीसदी तक कम हुआ है। जबकि सिंगल डोज लेने वाले लोगों में मृत्यु का खतरा 92 फीसदी तक कम हुआ है। उल्लेखनीय है कि अब तक देश में 34 करोड़ 46 लाख 11 हजार 291 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें : कैश की जगह UPI बना पहली पसंद, जून में 5 लाख करोड़ से अधिक का लेन-देन किया

भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन डेल्टा प्लस वेरिएंट पर भी है प्रभावी
डॉक्टर्स द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार भारत में विकसित स्वदेशी कोवैक्सीन कोरोना के लेटेस्ट वेरिएंट डेल्टा तथा डेल्टा प्लस पर भी 78 फीसदी तक कारगर पाई गई है। हालांकि इस दिशा में अभी रिसर्च चल रही है फिर भी कोविड-19 वायरस के नए वेरिएंट से लड़ने के लिए मौजूदा वैक्सीन्स को आजमाया जा रहा है और मास्क, सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे पारंपरिक उपायों को लगातार अपनाए जाने की सलाह दी जा रही है।

Corona virus
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned