Corona Vaccination: सेना के रिटायर्ड कर्मियों के लिए जल्द शुरू होगा टीकाकरण, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी मंजूरी

HIGHLIGHTS

  • कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 60 से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अब सेवा अस्पतालों में वयोवृद्धों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के आश्रितों के टीकाकरण के लिए मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के बीच तेजी के साथ टीकाकरण अभियान को भी आगे बढ़ाया जा रहा है। एक मार्च से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ निजी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों में भी कोरोना टीका लगाया जा रहा है।

दूसरे चरण में 60 से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। लेकिन अब इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सेवा अस्पतालों में वयोवृद्धों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के आश्रितों के टीकाकरण के लिए मंजूरी दे दी है।

वैक्सीन के सर्टिफिकेट से हटाई जाएगी पीएम मोदी की तस्वीर, चुनाव आयोग का स्वास्थ्य मंत्रालय को आदेश

सेना की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है कि सशस्त्र बलों की चिकित्सा सुविधाओं के पंजीकरण के पूरा होने के बाद टीकाकरण की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होने की संभावना है। बता दें कि कोरोना महामारी के खिलाफ 16 जनवरी को देशभर में टीकाकरण के पहले चरण की शुरूआत की गई थी। पहले चरण में प्राथमिकता के आधार पर स्वास्थ्यकर्मियों और कोरोना वॉरियर्स का टीकाकरण शुरू किया गया था।

अब तक 1.94 करोड़ लोगों का हुआ टीकाकरण

आपको बता दें कि टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने के बाद से अब तक 1.94 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में पांच मार्च को करीब 15 लाख लागों को कोरोना टीका लगाया गया, जो कि एक दिन में अब तक सबसे अधिक लोगों को टीका लगाने की संख्या है। बता दें कि टीकाकरण की शुरुआत के बाद 13 फरवरी से टीका की दूसरी खुराक लगाने की शुरुआत हुई थी। पहली खुराक लेने के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जा रही है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगवाया कोरोना टीका, देशभर में अब तक 1. 56 करोड़ लोगों का हुआ टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकडों के अनुसार, टीकाकरण अभियान के 49वें दिन ( 5 मार्च) कुल 14,92,201 खुराक दी गई। इनमें से 11,99,848 लाभार्थियों (स्वास्थ्य कर्मी और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मी) को 18,333 सत्रों में टीके की पहली खुराक दी गई और 2,92,353 कर्मियों को टीके की दूसरी खुराक दी गई।

शनिवार सुबह सात बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, देसभर में 3,57,478 सत्रों में टीके की 1,94,97,704 खुराक दी जा चुकी है। इनमें से 69,15,661 स्वास्थ्य कर्मियों को पहली खुराक दी गई और 33,56,830 स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी खुराक दी गई।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned