कोरोना वैक्सीन पाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, जानिए आसान सा तरीका

-सबसे पहले 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स को मिलेगी कोरोना की वैक्सीन।
-वैक्सीन पाने के लिए कोविन ऐप पर करवाना होगा रजिस्ट्रेशन।
-सरकार अगले 6 से 8 महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने का कर रही है प्लान।

कोविड-19 जिसे वुहान वायरस के नाम से भी जाना जाता है, यह एक प्रकार का संक्रामक रोग है। इस रोग का सबसे पहले चीन के वुहान शहर में पता चला था। कोरोना ने पूरे विश्व को घुटनों पर ला दिया है। हालांकि अब कोरोना की कई वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को मंजूरी मिल गई है। लेकिन सबसे बड़ी चुनौती यह है कि यह आम इंसान तक पहुंचेगी कैसे?

 

corona_vaxcine-3.png

जल्द लगेगी वैक्सीन
सरकार ने कोरोना की दो वैक्सनी-ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रेजेनेका की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवावैक्सीन (Covaxin) को इंमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। इसके अलावा देश के कई शहरों में इन दिनों वैक्सीन लगाने को लेकर ड्राई रन भी किया जा रहा है। यानी एक हफ्ते के अंदर देशभर में वैक्सीन लगने का काम शुरू हो जाएगा।

कई देशों में किया जा रहा है ड्र्र्राई रन
देश के कई शहरों में इन दिनों वैक्सीन लगाने को लेकर ड्राई रन भी किया जा रहा हैै। यानी एक हफ्ते के अंदर देशभर में वैक्सीन लगने का काम शुरू हो जाएगा।

 

corona_vaxcine-1.png

कैसे लगेगी वैक्सीन
जाहिर सी बात है कि सबसे मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर वैक्सीन कैसे लगेगी। क्या वैक्सीन फ्री होगी? क्या वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा? सरकार अगले 6 से 8 महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने का प्लान कर रही है। इसलिए देश के विभिन्न हिस्सों में ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है। भारत के केंद्रीय औधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) के विशेषज्ञों ने पहले ही दो टीकों को मंजूरी दे दी है। सरकार ने पहले ही कह दिया है कि ये वैक्सीन हर किसी के लिए फ्री होगी।

 

corona_vaxcine-2.png

सबसे पहले किसे मिलेगी वैक्सीन?

-1. सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन देश के 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी। इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों हॉस्पिटल के कर्मचारी शामिल होंगे। हेल्थ वर्कर्स को भी अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है। फ्रंट लाइन, ICDS, नर्स, सुपरवाइजर, मेडिकल ऑफिसर, पारामेडिकल स्टाफ, स्पोर्ट स्टाफ और स्टूडेंट।

-2. केंद्र और राज्य सरकार के फ्रंटलाइन कर्मचारी।
-3. इसके बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग।

कैसे करवाएं वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन
सबसे बड़ा सवाल यह है कि वैक्सीन पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं? इसके लिए CoWIN ऐप पर सेल्फ-रजिस्टर कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें ये ऐप गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड करनी होगी।
रजिस्ट्रेशन के लिए 12 फोटो आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स- जैसे कि वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद, बेनिफिशियरी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा, जिसमें मिली तारीख, वैक्सीनेशन का टाइम और जगह दी जाएगी।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned