देश में Corona के नए मामलों में मिली राहत, पांच दिन बाद जानिए कितनी गिरावट हुई दर्ज

Coronavirus In India देश में बीते 24 घंटे में कोविड के नए मामलों में आई कमी, पांच दिन बाद 4 लाख से कम केस किए गए दर्ज

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) की दूसरी लहर ने कई राज्यों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। हालांकि देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों ने थोड़ी राहत जरूर दी है। बीते पांच दिन में पहली बार नए केस 4 लाख से कम आए हैं।

भले ही ये थोड़ी राहत है, लेकिन राज्य सरकारों की सख्ती के बीच ये एक अच्छा संकेत है। रविवार को देशभर में 3.66 लाख नए केस सामने आए हैं। वहीं इस महामारी की चपेट में आकर 3747 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

यह भी पढ़ेँः Corona संक्रमित डायबिटीज मरीजों में 'ब्लैक फंगस' का बढ़ा खतरा, ऐसे करता है अटैक

अब तक 2.26 करोड़ से ज्यादा हुई संक्रमितों की संख्या
कोरोना वायरस का खतरा भले ही अभी टला ना हो, लेकिन इसमें बीते पांच दिन बाद आंकड़ों में कमी ने बड़ी राहत दी है। देश में कोविड संक्रमण के 3 लाख 66 हजार 317 नए मामले सामने आए हैं। इन नए मामलों के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2 करोड़ 26 लाख 62 हजार 410 हो गई है।

एक हफ्ते में मिल सकती है राहत
एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी उम्मीद जताई है, कि नए मामलों में ऐसे ही गिरावट दर्ज की गई तो अगले एक हफ्ते यानी 15 मई के आस-पास कोरोना कुछ राज्यों में काफी नियंत्रित हो सकता है।

2.46 लाख से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान
देश में कोरोना से रविवार को एक दिन में 3.53 लाख लोग स्वस्थ हुए। इससे सक्रिय मामलों में कमी आई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 3747 और मरीजों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2 लाख 46 हजार 146 हो गई। सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र 572 लोगों ने कोरोना के चलते अपना दम तोड़ दिया।

देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या लगातार बढ़कर 37 लाख 41 हजार 368 हो गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.76 फीसदी है। वहीं संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 82.15 फीसदी तक पहुंच गई है।

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में 18 मई तक नाइट कर्फ्यू लागू, कल से 18+ का टीकाकरण शुरू

देश में अब तक स्वस्थ हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1 करोड़ 86 लाख 65 हजार 266 हो गई है, जबकि मृत्युदर 1.09 प्रतिशत है।

इन राज्यों में हालात चिंताजनक
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के करीब 10 राज्यों में कोरोना को लेकर हालात चिंताजनक हैं। इनमें सबसे ज्यादा बुरा हाल महाराष्ट्र का ही है। इसके अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्य भी कोरोना के कहर से जूझ रहे हैं।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned