script…तो क्या इसलिए थूक रहे तबलीगी जमात के लोग? थूकने के कारण इन देशों में मचा है ‘मौत का ताडंव’ | Coronavirus: Why tablighi jamaat people spit everywhere | Patrika News

…तो क्या इसलिए थूक रहे तबलीगी जमात के लोग? थूकने के कारण इन देशों में मचा है ‘मौत का ताडंव’

locationनई दिल्लीPublished: Apr 04, 2020 03:48:25 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Coronavirus के कारण देश और दुनिया मे जारी है तबाही
कोरोना पॉजिटिव और संदिग्ध पाए गए तबलीगी जमात के लोग जगह-जगह थूक रहे
इटली, ऑस्ट्रेलिया, यूके में भी आ चुका है थूकने का मामला
आखिर, थूकने के पीछे का क्या है कारण?

patrika cartoon

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) का तांडव पूरी दुनिया में जारी है। 10 लाख के करीब लोग इस वायरस से संक्रमति हैं, जबकि 40 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत ( India ) में भी इस वायरस का कोहरम जारी है।

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दो हजार के पार पहुंच चुका है, जबकि 56 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन, देश में निजामुद्दीन मरकज से तबलीगी जमात ( Tablighi Jamaat ) के लोगों के कारण कोरोना संक्रमितों की संख्या अचानक बढ़ने लगी है। इतना ही नहीं तबलीगी जमात के लोगों के कारण सरकार और आम जनता की मुश्किलें काफी बढ़ गई है।

सबसे हैरानी की बात ये है तबलीगी जमात के जो भी लोग कोरोना संक्रमित हैं या जिनमें लक्ष्ण दिखाई दे रहे हैं उन्होंने जगह-जगह थूकना शुरू कर दिया है। ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि आखिर वो ऐसा क्यों कर रहे हैं, जबकि सबको पता है इससे संक्रमण काफी तेजी से फैलता है।

तबलीगी जमात के लोगों की इस हरकत से मुश्किलें और भय दोनों बढ़ गई हैं। कई जगहों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि कोरोना संक्रमित तबलीगी जमात के लोग पुलिस, डॉक्टर्स, नर्स के साथ काफी दुर्व्यवहार कर रहे हैं। साथ ही कोरोना वायरस फैलाने की धमकी दे रहे हैं।

इस तरह की घटनाएं काफी तेजी से बढ़ रही है। वहीं, सोशल मीडिया पर भी इस मुद्दे को जमकर उछाला जा रहा है। लोग अलग-अलग तरह से थूकने और थूक का इस्तेमाल करते हुए वीडियो वायरल कर रहे हैं। इमाम ऑफ पीस ( Imam of Peace) नामक ट्विटर हैंडल से भी कुछ इस तरह का ही वीडियो शेयर किया गया, जिसे आप ऊपर देख रहे हैं। पत्रिका इस वायरल वीडियो का न तो पुष्टि करता है और न ही कोई जिम्मेदारी लेता है।

दिल्ली के तुगलकाबाद में क्वारंटाइन सेंटर में इलाज कर रहे डॉक्‍टरों और अन्‍य कर्मचारियों को भी तबलीगी जमात के लोग परेशान कर रहे हैं। उत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार के मुताबिक ये सभी लोग पृथक केंद्र में जगह-जगह थूक रहे हैं। इसके अलावा वे डॉक्‍टरों और कर्मचारियों पर भी थूक रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी जब जब इन्हें निजामुद्दीन मरकज से क्‍वारंटीन सेंटर ले जाया जा रहा था तो रास्ते में भी वे थूक रहे थे। इन्‍हें थूकने से रोकने के लिए बसों के शीशे भी बंद करने पड़े थे।

r.jpg

कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल से, यहां भी काफी संख्या में तबलीगी जमात के लोगों को निजामुद्दीन से लाया गया है। LNJP के डायरेक्टर किशोर सिंह का कहना है कि तबलीगी जमात के लोग हॉस्पिटल के डॉक्टर्स, नर्स और अन्य स्टाफ को काफी परेशान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना पॉजिटिव और कोरोना संदिग्ध तबलीगी जमात के लोग इन पर थूक रहे हैं। डॉक्टर सिंह ने बताया कि मामला इतना बिगड़ गया उन्हें पुलिस को बुलानी पड़ी।

यहां आपको बता दें कि दिल्ली के अलग-अलग हॉस्पिटल में तबलीगी जमात के लोगों को भर्ती किया गया है और सभी जगहों से ऐसी खबरें सामने आ रही है कि ये लोग काफी बुरा बर्ताव कर रहे हैं। इतना ही नहीं तबलीगी जमात के लोग सेरआम धमकी भी दे रहे हैं और साफ-साफ कह रहे हैं कि ‘थूकूं’ क्या? ‘थूककर कोरोना वायरस फैलाअूं क्या’? आपको जानकर हैरानी होगी थूकने से कोरोना वायरस काफी तेजी से फैलता है और बेदह खतरनाक भी होता है।

वहीं, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में भी तबलीगी जमात के लोगों ने हॉस्पिटल में तांडव मचाया। जमात के लोगों ने MMG हॉस्पिटल में नर्सों के सामने कपड़े उतारकर अश्लील हरकत की। इतना ही नहीं अश्लील हरकत करते हुए जमात के लोग स्वास्थ्यकर्मियों पर थूक भी रहे थे। इस मामले में पुलिस ने छह लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। हालांकि, यह अचानक नहीं हुआ।

जिन देशों में कोरोना वायरस का तांडव सबसे ज्यादा है और जहां सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं, वहां भी इस तरह का मामला सामने आ चुका है। यूके, इटली, ऑस्ट्रेलिया यहां तक की अमेरिका में भी थूकने वाला मामला सामने आ चुका है।

इटली में भी थूकने का मामला सामने आ चुका है। कोरोना वायरस को लेकर वहां क्या स्थिति है सबको पता। इटली में 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि एक लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। यूके में भी कोरोना वायरस को लेक लगातार मामला बिगड़ रहा है। कोरोना संक्रमितों और मरने वालों का आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ रहा है। वहां, भी थूकने का मामला सामने आ चुका है। ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना का कहर जारी है, वहां भी थूकने का मामला सामने आ चुका है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में एक महिला कोरोना पॉजिटिव थी, जब पुलिस ने उसे महिला को रोकने की कोशिश की तो उसने पुलिसकर्मी पर थूक दिया था। इंग्लैंड में भी एक शख्स ने पुलिसकर्मी के साथ ऐसा व्यवहार किया था।

r_1.jpg
लेकिन, सवाल ये उठ रहा है कि लोग ऐसा क्यों कर रहे हैं। चाहे वह भारत में हो या फिर किसी और देश में। क्या ये जानबूझ कर कोरोना वायरस फैलान चाह रहे हैंं। या फिर इसके पीछे कोई बडी़ योजना है? क्योंकि, जिस तरह से भारत में तबलीगी जमात के लोग धमकी देकर स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिसकर्मियों पर थूक रहे हैं, रास्ते पर थूक रहे हैं। इससे यह साफ है कि यह वायरस काफी आक्रमक होता चला जाएगा और इतनी जिंदगियां बर्बाद हो जाएगाी जिसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो