scriptCyclone Tauktae: IAF airlifts NDRF men and equipment from Punjab to Gujarat | चक्रवात Tauktae से निपटने को वायुसेना ने NDRF के जवानों और उपकरणों को पंजाब से गुजरात किया एयरलिफ्ट | Patrika News

चक्रवात Tauktae से निपटने को वायुसेना ने NDRF के जवानों और उपकरणों को पंजाब से गुजरात किया एयरलिफ्ट

Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान तौकते के 17 मई यानी सोमवार को गुजरात में विकराल रूप लेने की संभावना है। अनुमान है कि यहां पर 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और भारी बारिश भी हो सकती है।

नई दिल्ली

Updated: May 15, 2021 07:35:41 pm

नई दिल्ली। कोरोना संकट से जूझ रहे लोगों के लिए मुसीबतें कम नहीं हो रही हैं। अब इस साल का पहला चक्रवाती तूफान Tauktae को लेकर लोगों में दहशत का माहौल दिखने लगा है। केरल में भारी बारिश देखने को मिल रही है, तो वहीं महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात, पश्चिम बंगाल में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

cyclone_tauktae_.png
Cyclone Tauktae: IAF airlifts NDRF men and equipment from Punjab to Gujarat

जानकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान तौकते के 17 मई यानी सोमवार को गुजरात में विकराल रूप लेने की संभावना है। अनुमान है कि यहां पर 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और भारी बारिश भी हो सकती है। ऐसे में किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए शासन-प्रशासन के साथ सेना ने भी मोर्चा संभाल लिया है। भारतीय वायुसेना ने चक्रवात तौकते के प्रभाव को कम करने के सरकार के प्रयासों के तहत शनिवार को पंजाब के बठिंडा से गुजरात के लिए पुरुषों और उपकरणों को एयरलिफ्ट किया, जो भारत के पश्चिमी तट से दूर है।

यह भी पढ़ें
-

Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान तौकेते का छत्तीसगढ़ में रहेगा आंशिक असर, कुछ स्थानों पर हल्की बारिश

वायुसेना एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि वायुसेना के एक IL-76 रणनीतिक मालवाहक ने राष्ट्रीय आपदा राहत बल के 127 कर्मियों और 11 टन कार्गो को बठिंडा से जामनगर, जबकि एक C-130 विमान ने 25 कर्मियों और 12.3 टन कार्गो को बठिंडा से राजकोट तक पहुंचाया। इसके अलावा, दो C-130 विमानों ने 126 कर्मियों और 14 टन कार्गो को भुवनेश्वर से जामनगर के लिए एयरलिफ्ट किया है।

आईएमडी ने दक्षिण गुजरात और दीव तटों के लिए पूर्व-चक्रवात के संबंध में मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान इसके एक चक्रवाती तूफान में बदलने और और तेज होने की संभावना है। इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की सुबह तक गुजरात तट के पास पहुंचने की संभावना है और लक्षद्वीप द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु (घाट जिले) और कर्नाटक (तटीय और आसपास के घाट जिले) के लिए चेतावनी जारी की गई है।

वायुसेना ने 18 हेलिकॉप्टर किए तैनात

बता दें कि चक्रवात तूफान तौकते पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर में अमिनी दिवी से लगभग 190 किमी उत्तर-पश्चिमोत्तर में और पंजिम-गोवा से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। अगले कुछ घंटों के दौरान और बाद में इसके एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

अनुमान के मुताबिक, उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की दोपहर या शाम के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की बहुत संभावना है। किसी भी प्रकार की अनहोनी से निपटने के लिए सेना ने 16 परिवहन विमानों और 18 हेलीकॉप्टरों को प्रायद्वीपीय भारत में तैनात किया है।

यह भी पढ़ें
-

राजस्थान में रविवार से दिखेगा 'तौकते' का असर, 18 व 19 को कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना


IAF आने वाले दिनों में इन तटीय क्षेत्रों में COVID-19 राहत अभियान चलाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है क्योंकि खराब मौसम के बाद हवाई संचालन प्रभावित होने की संभावना है। COVID के अलावा चक्रवात राहत कार्य भी चलाया जा रहा है। 15 मई की सुबह तक भारतीय वायुसेना ने देश भर में कुल 778 घरेलू उड़ानें (1,147 घंटे ) भरीं, ताकि COVID से संबंधित स्टोर और उपकरण लाए जा सकें। इसमें 8,343 मीट्रिक टन वजन वाले 490 ऑक्सीजन टैंकर और 209 मीट्रिक टन अन्य उपकरण शामिल हैं। इसके अलावा, भारतीय वायुसेना ने 872 मीट्रिक टन वजन वाले 104 ऑक्सीजन कंटेनर और 352 मीट्रिक टन वजन वाले अन्य संबंधित उपकरणों को लाने के लिए 130 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भरीं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.