scriptराजस्थान में रविवार से दिखेगा ‘तौकते’ का असर, 18 व 19 को कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना | cyclone tauktae effect in Rajasthan from Sunday | Patrika News

राजस्थान में रविवार से दिखेगा ‘तौकते’ का असर, 18 व 19 को कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना

locationजयपुरPublished: May 15, 2021 07:08:45 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

राजधानी में शनिवार को बारिश व आंधी के कारण लोगों को गर्मी से निजात मिली। दोपहर तक तेज गर्मी के बाद शाम 4 बजते-बजते मौसम बदलने लगा। आसमां में काले बादल छा गए और हवा चलने लगी।

cyclone tauktae effect in Rajasthan from Sunday

राजधानी में शनिवार को बारिश व आंधी के कारण लोगों को गर्मी से निजात मिली। दोपहर तक तेज गर्मी के बाद शाम 4 बजते-बजते मौसम बदलने लगा। आसमां में काले बादल छा गए और हवा चलने लगी।

जयपुर। राजधानी में शनिवार को बारिश व आंधी के कारण लोगों को गर्मी से निजात मिली। दोपहर तक तेज गर्मी के बाद शाम 4 बजते-बजते मौसम बदलने लगा। आसमां में काले बादल छा गए और हवा चलने लगी। शहर में 30-40 किमी की रफ्तार से हवा चली और बारिश भी हुई। जिसके बाद मौसम खुशनुमा हो गया। मौसम विभाग के अनुसार यह पश्चिमी विक्षोभ का असर है। पिछले करीब सात दिनों से प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर चल रहा है।
अगले पांच-छह दिनों में आंधी-बारिश और तेज होगी। लेकिन, इस बार पश्चिमी विक्षोभ के कारण नहीं बल्कि चक्रवती तूफान तौकते के कारण। प्रदेश में रविवार से तौकते का असर दिखाई देगा। 20 मई तक तूफान के कारण आंधी-बारिश होगी। सर्वाधिक प्रभाव 18 व 19 हालांकि, मौसम विभाग ने इसे प्री-मानसून बताने से इंकार किया है।
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि चक्रवाती तूफान तौउक्ते के असर से 16 मई से दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के जिलों में 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी। इसी के साथ बारिश होगी। 17 मई को बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी। जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी।
18-19 मई को सिस्टम का सर्वाधिक असर रहेगा इस दौरान जोधपुर संभाग के बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर जोधपुर तथा आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा नागौर, बीकानेर, चूरू, अजमेर, सिरोही जयपुर, भरतपुर सम्भाग और आस-पास के जिलों में कहीं मध्यम से भारी बारिश होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो