scriptDCGI का बड़ा फैसला :  कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी | DCGI's big decision: approved the emergency use of Covishield and Covaxin | Patrika News

DCGI का बड़ा फैसला :  कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 03, 2021 11:41:22 am

Submitted by:

Dhirendra

वैक्सीन को लेकर इंतजार खत्म।
डीसीजीआई ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी।

corona vaccine

काविशील्ड और कोवैक्सीन के इस्तेंमाल का रास्ता साफ।

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन को लेकर देश के 30 करोड़ लोगों का इंतजार खत्म हो गया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई ने सीएम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। इसी के साथ ही अब देश में कोरोना टीकाकरण का रास्ता भी साफ हो गया है। इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि एक सप्ताह के अंदर वैक्सीनेशन का काम भारत में शुरू हो सकता है।
https://twitter.com/ANI/status/1345606317273038849?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि एक दिन पहले सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने डीसीजीआई के पास भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन को अनुमति देने की सिफारिश की थी। इस सिफारिश को मानते हुए डीसीजीआई ने दोनों वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। अब दवा कंपनी की जिस राज्य में फैक्ट्री होती है वहां स्टेट ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी से जाकर ड्रग एंडोर्समेंट की प्रक्रिया को भी पूरा करना होगा। इसके बाद वैक्सीन रोल आउट होगी। जानकारों के मुताबिक इस प्रक्रिया में 4 से 5 दिन का समय लग सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो