scriptदिल्ली हिंसा: बृजपुरी इलाके में अल्पसंख्यक मुस्लिमों की ढाल बनकर खड़े रहे हिंदू परिवार, बचाई कइयों की जान | Delhi violence: Hindu Faimles saved the lives of Muslims in Brijpur | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली हिंसा: बृजपुरी इलाके में अल्पसंख्यक मुस्लिमों की ढाल बनकर खड़े रहे हिंदू परिवार, बचाई कइयों की जान

उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में इस सप्ताह की शुरुआत में हुई हिंसा में उपद्रवियों ने खूब तबाही मचाई
हिंसा में 40 से अधिक मौत हो चुकी है, तो वहीं करोड़ों रुपये की संपत्ति का भी नुकसान हुआ

नई दिल्लीMar 01, 2020 / 09:53 am

Mohit sharma

दिल्ली हिंसा: बृजपुरी इलाके में अल्पसंख्यक मुस्लिमों की ढाल बनकर खड़े रहे हिंदू परिवार

दिल्ली हिंसा: बृजपुरी इलाके में अल्पसंख्यक मुस्लिमों की ढाल बनकर खड़े रहे हिंदू परिवार

नई दिल्ली। उत्तरी-पूर्वी दिल्ली ( North East Delhi ) में इस सप्ताह की शुरुआत में हुई हिंसा ( Delhi Violence ) में उपद्रवियों ने खूब तबाही मचाई। हिंसा में 40 से अधिक मौत हो चुकी है, तो वहीं करोड़ों रुपये की संपत्ति का भी नुकसान हुआ है। इस दौरान कई जगहों पर एक समुदाय दूसरे समुदाय के खून का प्यासा दिखा, मगर साथ ही कुछ जगहों पर एक समुदाय ने अन्य समुदाय के लोगों की हिफाजत करते हुए गंगा-जमुनी तहजीब का नायाब उदाहरण भी पेश किया।

उत्तराखंड: गंगा में गिरने से बाल-बाल बचे रमेश रंगनाथन उत्तराखंड के चीफ जस्टिस, वीडियो वायरल

दिल्ली हिंसा ( Delhi Violence ) के दौरान जहां कुछ स्थानों पर किसी समुदाय विशेष के लोगों को संभावित खतरे को देखते हुए सुरक्षित स्थानों पर शरण लेनी पड़ी, वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी सामने आए, जो सीना तानकार अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए डटे रहे। पूर्वोत्तर दिल्ली के बृजपुरी इलाके में बहुसंख्यकों ने अल्पसंख्यकों को हिंसक भीड़ से बचाकर मिसाल दी कि इंसानियत अभी भी जिंदा है।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में को 7 दिन हो गए हैं, लोगों के घर जला दिए गए, दुकानें जला दी गई, 40 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो गई लेकिन कुछ ऐसे परिवार भी हैं जिन्होंने अपने इलाकों में अपने पड़ोसियों की सुरक्षा की उनको भरोसा दिलाया कि आपके साथ कुछ नहीं होगा और ऐसा करके एक मिसाल दी कि इंसानियत अभी जिंदा है।

दिल्ली हिंसा: उत्तर-पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में परीक्षाएं 7 मार्च तक स्थगित

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बृजपुरी इलाके में हुई हिंसा के दौरान पनपे हालातों का जायजा लिया गया। यहां के स्थानीय निवासी गौरव कुमार ने मीडिया एजेंसी को बताया, “बृजपुरी ए-ब्लॉक में मुस्लिम परिवार गिनती के ही हैं, जिससे हिंसा भड़कने के बाद वह सहमे हुए थे। जिस वक्त उग्र भीड़ हमारी गलियों की तरफ आ रही थी, तो यहां के बहुसंख्यक हिंदू परिवार अल्पसंख्यक मुस्लिम परिवारों की ढाल बनकर खड़े हो गए। हम सभी ने यह ठान लिया था कि अपने इलाके में माहौल को बिगड़ने नहीं देंगे।”

दिल्ली हिंसा: मुआवजे के लिए पहले दिन 69 लोगों ने किया आवेदन

गौरव ने बताया कि यहां हिंदुओं ने एकजुट होकर गलियों के मुख्य द्वार बंद कर दिए और मुस्लिम परिवारों से कहा कि उनमें से कोई भी घर से बाहर न निकले। स्थानीय निवासी महाबीर सिंह ने बताया, “इस पूरे इलाके में दहशत का माहौल था, मगर लोगों ने इलाके का माहौल खराब नहीं होने दिया और सभी की रक्षा की। अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखने वाली स्थानीय निवासी आसिया ने आईएएनएस को बताया कि जिस वक्त हिंसा हुई, उस वक्त मैं गांव में थी, लेकिन बेफिक्र थी। क्योंकि हमारे यहां ऐसे लोग हैं, जो कभी हमारा साथ नहीं छोड़ते।

Delhi Violence: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली पुलिस से पूछा- BJP नेताओं के खिलाफ FIR क्यों नहीं?

उन्होंने कहा कि हम सब भाई की तरह मिलकर यहां रहते हैं। सब एक ही खून हैं और हम लोगों के मन में कोई खटास नहीं है। जब उनसे उनकी उम्र के बारे में पूछा गया था तो आसिया ने कहा कि मोदी जी से एक साल बड़ी हूं। इसके बाद बृजपुरी के एक अन्य अल्पसंख्यक परिवार से बात की गई, जो एक संयुक्त परिवार है। यहां घर में मौजूद महजबीन ने बताया कि हमें यहां 40 साल हो गए। सभी एक साथ त्योहार मनाते हैं। ईद भी और दीवाली भी। हमें बस इतना कहा गया कि आप डरिए मत, हम सब आपके साथ हैं।

Home / Miscellenous India / दिल्ली हिंसा: बृजपुरी इलाके में अल्पसंख्यक मुस्लिमों की ढाल बनकर खड़े रहे हिंदू परिवार, बचाई कइयों की जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो