COVID-19 patients के लिए खुशखबरी, भारत में लॉन्च हुआ Remdesivir का जेनेरिक वर्जन Desrem

  • प्रमुख फार्मास्यूटिकल कंपनी माइलान ( mylan pharmaceutical ) ने भारत में लॉन्च की जेनेरिक दवा Desrem
  • गंभीर कोरोना मरीजों ( Covid-19 Patients ) के लिए इलाज में काम आती है रेमडेसिविर ( Coronavirus drug Remdesivir ) दवा।
  • हेटेरो और सिप्ला ( Cipla ) पहले ही लॉन्च कर चुके हैं इससे जुड़ी दवा।

 

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के मरीजों ( Covid-19 Patients ) के लिए एक खुशखबरी है। प्रमुख फार्मास्यूटिकल कंपनी माइलान ( mylan pharmaceutical ) ने COVID-19 मरीजों के इलाज के लिए भारत में रेमेडिसविर दवा ( Coronavirus drug Remdesivir ) के जेनेरिक वर्जन को डेसरेम ( Desrem ) ब्रांड नाम के साथ भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने सोमवार को इस बात की घोषणा की।

COVID-19 के इलाज में यह इंजेक्शन है कारगर, DCGI ने दी इस्तेमाल की मंजूरी

पूर्व में कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया था कि इसकी Remdesivir दवा Desrem भारत में जुलाई में उपलब्ध हो जाएगी और इसकी 100 मिलीग्राम शीशी की कीमत कीमत 4,800 रुपये होगी। कंपनी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक यह दवा किसी प्रयोगशाला द्वारा कोरोना वायरस के संदिग्ध या गंभीर मरीजों के इलाज के लिए स्वीकृत है, फिर चाहे वो वयस्क मरीज हो या बच्चा।

कंपनी ने अपने जेनेरिक Remdesivir का पहला बैच जारी कर दिया है और दवा की बढ़ती मांग के मद्देनजर देश भर में इसकी आपूर्ति में बढ़ोतरी करती रहेगी। इसके साथ ही कंपनी ने भारत में Desrem दवा की उपलब्धता के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

कोरोना मरीजों पर इस्तेमाल की जा रही ये खास दवा, सामने आ रहे सकारात्मक नतीजे

माइलान बेंगलुरु में इसका निर्माण करेगी। यहां से भारत और अन्य निर्यात बाजारों में मांग को पूरा करने के लिए इसका निर्माण किया जाएगा। भारत के बाहर भी कुछ देशों में कंपनी ने इस दवा की बिक्री के लिए गिलियड से लाइसेंस प्राप्त किया है।

देश में पहली बार केरल में कोरोना के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की पुष्टि, सीएम ने Total Lockdown के दिए आदेश

माइलान इंडिया और एमर्जिंग मार्केट्स के अध्यक्ष राकेश बामजई ने कहा, "Desrem के लॉन्च और हमारी राष्ट्रीय 24/7 COVID -19 हेल्पलाइन के साथ हमारा उद्देश्य इस महत्वपूर्ण चिकित्सा तक पहुंच बढ़ाना है, जिसका इस्तेमाल कोरोना की गंभीर मौजूदगी के साथ वयस्कों और बच्चों के इलाज के लिए किया जाता है।"

उन्होंने आगे कहा कि भारत भर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर माइलन महामारी के खिलाफ लड़ाई में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

remdesivir.jpg

कंपनी के मुताबिक रेमेड्सविर ( Remdesivir ) के निर्माण और वितरण के लिए माइलान और गिलियड ( Gilead Sciences Inc ) के बीच पूर्व में घोषित किए गए समझौते का एक लंबा इतिहास है। दोनों कंपनियां उच्च गुणवत्ता की सस्ती एचआईवी/एड्स एंटीरेट्रोवाइरल की पहुंच का विस्तार करने के साथ शुरू होने वाले प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने के लिए लंबे समय से काम कर रही हैं।

बिग गेट्स ने कहा अगर इन लोगों को दे दी गई COVID-19 Vaccine तो गंभीर नतीजे भुगतने होंगे

इससे पहले मई में माइलान और घरेलू फार्मास्यूटिकल कंपनी हेटेरो, सिप्ला और जुबिलेंट लाइफ साइंसेज ने Remdesivir के निर्माण और वितरण के लिए दवा प्रमुख गिलियड साइंसेज इंक के साथ नॉन-एक्सक्लूसिव लाइसेंसिंग एग्रीमेंट किया था। हेटेरो और सिप्ला ( Cipla ) ने भारत में Remdesivir के अपने सामान्य संस्करण पहले ही लॉन्च कर दिए हैं।

इस दवा को COVID-19 मरीजों के इलाज के लिए संयुक्त राज्य खाद्य और औषधि प्रशासन (USFDA) द्वारा एक आपातकालीन उपयोग के लिए जारी किया गया है।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned