scriptCoronavirus: प्रति दस लाख लोगों पर दुनिया में सबसे कम मौतों वाले देशों में से एक है भारत, रिकवरी के मामले में अव्वल | Good News Over coronavirus in India | Patrika News

Coronavirus: प्रति दस लाख लोगों पर दुनिया में सबसे कम मौतों वाले देशों में से एक है भारत, रिकवरी के मामले में अव्वल

Published: Oct 14, 2020 12:14:51 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (coronavirus) का कहर लागातार जारी
भारत ( COVID-19 in India ) में कोरोना रिकवरी रेट काफी अव्वल, मौत का आंकड़ा भी काफी अच्छा

Good News Over coronavirus in India

कोरोना के मामले में भारत की स्थिति काफी बेहतर।

नई दिल्ली। चीन (coronavirus in China) के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। भारत में भी यह महामारी ( Covid-19 in india ) काफी तेजी से फैलता जा रहा है। आलम ये है कि पाबंदी और लॉकडाउन के बावजूद देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 71 लाख के करीब पहुंच चुका है। जबकि, एक लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन, राहत की बात ये है कि भारत में कोरोना रिकवरी रेट और मौत का आंकड़ा दुनिया में सबसे कम वाले देशों में से एक है। वहीं, रिकवरी के मामले में भारत अन्य देशों से काफी अव्वल है।
पढ़ें- सावधान: कोरोना के साथ-साथ मलेरिया और डेंगू का भी कहर, COVID रिपोर्ट निगेटिव आने पर कराएं इनकी जांच

कोरोना के मामले में भारत की स्थिति बेहतर

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 71,28,803 पहुंच चुका है। इनमें एक्टिव केसों की संख्या 8,26,876 है। जबकि, 63,01,927 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, कोरोना से मरने वालों का आंकडा़ 1,10,586 पहुंच चुका है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में कोरोना टेस्ट बढ़ने से पाजिटिविटी रेट लगातार घट रहा है। टेस्ट पर मिलियन के अनुसार 14 राज्य में कई देशों से अधिक है। लेकिन, इसके बावजूद पाजिटिविटी रेट कम है। उन्होंने कहा कि भारत में अब तक कोरोना से 86.78% लोग ठीक हो चुके हैं और 11.69% एक्टिव मरीज हैं। जबकि कोरोना से मौतों का प्रतिशत 1.53% है। उन्होंने कहा कि 10 राज्यों में 79% कोरोना के एक्टिव केस है। वहीं, केवल 3 राज्य में करीब 50% प्रतिशत मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना से संक्रमित होने की कुल प्रतिदिन और सप्ताह में कमी आई है। उन्होंने कहा कि कुल संक्रमितों का प्रतिशत 8.07 है। वहीं, साप्तहािक प्रतिशत 6.24 है। जबकि, प्रतिदिन का प्रतिशत 5.16 है।
पढ़ें- School Reopening: राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, 15 अक्‍टूबर से फिर खुलने जा रहे स्कूल, यह है शर्त

सर्दियों में सावधान रहने की जरूरत

मंत्रालय का कहना है कि भारत में कोरोना रिकवरी रेट काफी दुनिया में काफी अच्छा है। वहीं, मरने वालों का प्रतिशत भी सबसे कम मौतों वाले देशों में से एक है। लिहाजा, कोरोना के मामले में भारत की स्थिति काफी अच्छी है। हालांकि, लोगों से अब भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि हमें साफ-सफाई को लेकर काफी सावधान रहना होगा। क्योंकि, सर्दियों के समय में विषाणु अधिक हमला कर सकते हैं। लिहाजा, मास्क और सोशल दूरी अनिवार्य है।

ट्रेंडिंग वीडियो