scriptभारत में कोरोना वैक्सीन के 3 करोड़ डोज तैयार, क्रिसमस के दिन टीकाकरण को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान | Government may big announcement on the Covidvaccine on Christmas | Patrika News

भारत में कोरोना वैक्सीन के 3 करोड़ डोज तैयार, क्रिसमस के दिन टीकाकरण को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2020 06:57:19 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

सूत्रों की माने तो भारत सरकार 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर टीकाकरण से जुड़ी घोषणा कर सकती है।

Booths will be made for vaccination of corona vaccine like elections

Booths will be made for vaccination of corona vaccine like elections

नई दिल्ली। ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट मिलने से हाहाकार मचा हुआ है। ये वायरस इतना खतरनाक है कि कई जगहों पर सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है। भारत में भी इस नए कोरोना का खतरा बना हुआ है। भारत में इससे निपटने की पूरा योजना बनाई जा रही है। इसके बीच सरकार कोरोनावायरस की वैक्सीन को लेकर भी नए प्लान तैयार कर रही है।

25 दिसंबर को हो सकता है बड़ा ऐलान

मिली जानकारी के मुताबिक आगामी 25 दिसंबर को टीके को लेकर केंद्र सरकार एक बड़ी घोषणा कर सकती है। सूत्रों की माने तो 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर टीकाकरण से जुड़ी घोषणा सरकार कर सकती है। इसके लिए सरकार ने जिला और ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों का प्रशिक्षण भी दे रही है। शुक्रवार तक इन सभी कर्मचारियों का प्रशिक्षण समाप्त करने के लिए भी जोर दिया जा रहा है।

Patrika Explainer: क्या Vaccine खत्म कर देगी Corona का खतरा, लाइफ पहले जैसी होगी या नहीं?

तीन करोड़ टीके की डोज तैयार

आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए एक बैठक भी की है। इस बैठक में राष्ट्रीय टास्क फोर्स, ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया सहित कई अहम ‌अधिकारियों मौजूद थे। बैठक में बताया कि कसौली स्थित केंद्र सरकार की लैब ने सीरम इंस्ट्टियूट ऑफ इंडिया के सभी बैच मंजूरी दे दी है और करीब तीन करोड़ टीके की डोज को लैब ने पास भी कर दिया है। इतना ही नहीं भारतीय सिरिंज निर्माता कंपनियों से अब तक 20 करोड़ सिरिंज भी बनवा दी गई है।

सीरम को मिल सकती है मंजूरी

बैठक से जुड़े सूत्रों की माने तो सरकार टीकाकरण को लेकर सरकारें युद्धस्तर पर तैयारियां कर रही हैं। आने वाले क्रिसमस के दिन सरकार टीकाकरण की तिथि की घोषणा कर सकती है। इस बैठक में मौजूद एक अधिकारी ने बताया कि फाइजर, सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक तीनों कंपनी के आवेदन पर विचार चल रहा है। लेकिन कल या परसों तक सीरम को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति भी मिल जाएगी।

दुनियाभर में मुस्लिम धर्मगुरुओं के बीच छिड़ी बहस, कोरोना वैक्सीन में ‘सुअर के मांस’ का उपयोग इस्लाम के लिए जाय

2021 के जनवरी में आ सकती है वैक्सीन

बताया जा रहा है कि भारत में टीका की आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति यूके सरकार पर काफी निर्भर है। ऐसा इसलिए क्योंकि एस्ट्रजेनेका कंपनी की ओर से यूके और भारत में परीक्षण कराए गए थे। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा है। मीडिया से बात करते हुए हर्षवर्धन ने कहा है कि 2021 जनवरी में टीका आ सकता है। इसके लिए सरकार हर तरीके की तैयारी कर रही है।

एक करोड़ पार हुआ संक्रमण का आंकड़ा

बता दें भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम जरूर हुई है। लेकिन अभी भी संक्रमण तेज होने का खतरा बना हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार देश में अब तक 1 करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें 96 लाख का इलाज किया जा चुका है। वहीं इस महामारी से 1 लाख 46 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

 

 
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y7toy
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो