scriptHaridwar Kumbh 2021: हर की पैड़ी पर पुलिस गिनेगी श्रद्धालुओं की डुबकियां, जानिए वजह | haridwar kumbh 2021: Police makes new rules for devotees | Patrika News

Haridwar Kumbh 2021: हर की पैड़ी पर पुलिस गिनेगी श्रद्धालुओं की डुबकियां, जानिए वजह

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2021 07:31:56 pm

Submitted by:

Mohit sharma

इस बार हरिद्वार कुंभ में स्नान की नई व्यवस्था लागू की गई हैं
पुलिस-प्रशासन की टीम व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने में जुटी हैं

untitled_2.png

नई दिल्ली। हरिद्वार कुंभ मेला ( Haridwar Kumbh 2021 ) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पुलिस-प्रशासन की टीम व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने में जुटी हैं। इस बार कुंभ में स्नान की नई व्यवस्था लागू की गई हैं। दरअसल, पुलिस का मानना है कि गंगा के घाट पर अगर डुबकी लगाने वालों को अधिक समय तक रोका गया तो उनको काबू करने में पसीने छूट सकते हैं। यही वजह है कि पुलिस ने भीड़ को कंट्रोल करने के लिए फूल प्रूफ प्लानिंग की है। इस प्लानिंग के तहत हर की पैड़ी ( Har ki paidi ) और उसके आसपास वाले घाटों पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को केवल तीन डुबकी लगाने का ही मौका मिलेगा। तीन डुबकी लगाते ही पूण्य स्नान करने वाले श्रद्धालुओं को घाट से बाहर आना होगा। इसके लिए पुलिस घाट की सीढिय़ों पर तैनात रहकर लोगों को इसकी जानकारी देंगे।

Farmer Protest: केंद्र और किसानों के बीच वार्ता एक बार फिर बेनतीजा, अब 19 को होगी बातचीत

आपको बता दें कि मकर संक्रांति के साथ ही कुंभ में पावन स्नान करने वालों की भीड़ हरिद्वार पहुंचनी शुरू हो जाती है। यही वजह है कि इस समय हर की पैड़ी पर श्रद्धालुओं को पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ स्नान कराना पुलिस प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती रहती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर की पैड़ी पर प्रत्येक पांच मिनट में दस हजार लोग डुबकी लगा सकते हैं। कुंभ के अवसर पर हर की पैड़ी पर लाखों की संख्या में श्रद्धालू स्नान करने पहुंचते हैं। जिसकी वजह से आसपास के घाट श्रद्धालुओं से पूरी से फुल हो जाते हैं।

VIDEO: दर्द से परेशान था घायल 10 फीट लंबा मगरमच्छ, लोगों ने ऐसे बचाई जान

कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं के साथ कोई घटना न घटे इस बात को ध्यान में रखते हुए स्नान के दौरान के केवल तीन डुबकियां लगाने की व्यवस्था की गई है। तीन से ज्यादा डुबकियां लगाने वालों की मॉनिटिरिंग के लिए सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इससे न घाटों पर न तो अधिक भीड़ लग सकेगी और सभी श्रद्धालुओं को पावन स्नान का अवसर भी मिल सकेगा। आईजी मेला संजय गुंज्याल ने जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को सूचना देने के लिए स्नान के दिन ही पुलिस इसका अनाउंसमेंट करेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yp988
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो