ट्रैफिक पुलिस के चालान से ऐसे बच सकते हैं आप, अपनाए ये 10 तरीके

ट्रैफिक पुलिस के चालान से ऐसे बच सकते हैं आप, अपनाए ये 10 तरीके

  • देश के कई राज्यों में लागू हुआ नया ट्राफिक नियम
  • ट्रैफिक नियम तोड़ने पर वसूला जा रहा है कई गुना जुर्माना
  • आपको ट्रैफिक रूल्स के बारे में पता होना जरूरी है

नई दिल्ली। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में नया मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) लागू हो गया है। इस एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियम (traffic rules) तोड़ने पर पहले से कई गुना जुर्माना वसूला जा रहा है।

बीते दिनों खबर आई थी कि दिल्ली के एक शख्स की 15 हजार की स्कूटी पर 23 हजार का चालान काटा गया था, जिसे लेकर लोगों में काफी गुस्सा है। लेकिन अगर आप थोड़ी सतर्कता रखें तो नए एक्ट के लागू होने के बाद भी जुर्माने से बच सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने कई अधिकार और ट्रैफिक रूल्स के बारे में पता होना जरूरी है, तो आइए जानते हैं कैसे आप इन 10 तरीकों से ट्रैफिक पुलिस के चालान से बच सकते हैं-

यह भी पढ़ें-दिल्ली: 15 हजार की थी स्कूटी, 23 हजार का कटा चालान

delhi-traffic-police_-tinted-glass-3_647_100515082057_5045521_835x547-m.jpeg

1. गाड़ी चलाते समय आपको ट्रैफिक नियम का पालन करना जरूरी है। अगर आप इसे तोड़ते हैं तो परेशानी में फंस सकते हैं।

 

2. आपको अपनी गाड़ी के सभी दस्तावेज अपने पास रखना चाहिए। इन दस्तावेजों में- ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी), गाड़ी की इंश्योरेंस पॉलिसी, गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट शामिल हैं।

 

3. जब आप ट्रैफिक के रुल्स तो़ड़ते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान कर सकती है। लेकिन उन्हें भी कुछ नियमों को फॉलो करन होता है। ट्रैफिक पुलिस को यूनिफॉर्म में रहना जरूरी है।

 

4. उनके यूनिफॉर्म में बकल नंबर और उनका नाम होना जरूरी है। अगर ट्रैफिक पुलिस अपने यूनिफॉर्म में नहीं है तो आप उनसे पहचान पत्र मांग सकते हैं।

 

5. ट्रैफिक पुलिस अगर पहचान पत्र नहीं दिखाता तो आप उन्हें गाड़ी के दस्तावेज दिखाने से मना कर सकते हैं।

 

6. ट्रैफिक पुलिस आपकी गाड़ी की चाबी नहीं छीन सकती। आपकी गाड़ी सड़क के किनारे खड़ी है तो क्रेन उसे तब तक नहीं उठा सकती, जब तक आप गाड़ी के अंदर बैठे हैं।

 

7. अगर आपकी गाड़ी गलत तरीके और गलत जगह पर पार्क है तभी गाड़ी उठाई जा सकती है।

 

8. ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर अगर पुलिस आपको हिरासत में लेती है तो गिरफ्तारी लेने के 24 घंटों के भीतर मजिस्ट्रेट के सामने पेश करना जरूरी है।

 

9.ट्रैफिक पुलिस आपको परेशान या प्रताड़ित नहीं कर सकती। अगर करती है तो आप संबंधित पुलिस थाने में इसकी शिकायत कर सकते हैं।

 

10.ट्रैफिक पुलिस आपसे गलत व्यवहार या बदतमीजी भी नहीं कर सकती। अगर आप ट्रैफिक पुलिस के व्यवहार से संतुष्ट नहीं हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned