script‘Gunjan Saxena’ मूवी पर IAF को क्यों है आपत्ति, जानें पूरा मामला? | IAF objects to some scenes in Gunjan Saxena: The Kargil Girl | Patrika News

‘Gunjan Saxena’ मूवी पर IAF को क्यों है आपत्ति, जानें पूरा मामला?

Published: Aug 13, 2020 12:29:25 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

‘गुंजन सक्सेना- द कारिगल गर्ल ‘ ( Gunjan Saxena The Kargil Girl) फिल्म रिलीज
IAF ने फिल्म के कुछ सीन पर जताई आपत्ति
धर्मा प्रोडक्शन, Netflix और केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ( Central Board of Film Certification ) को वायुसेना ने लिखा पत्र

IAF objects to some scenes in Gunjan Saxena: The Kargil Girl

‘गुंजन सक्सेना- द कारिगल गर्ल ‘ विवादों में घिर गई है।

नई दिल्ली। कारगिल गर्ल ( Kargil Girl ) गुंजन सक्सेना ( Gunjan Saxena ) पर बनी फिल्म ‘गुंजन सक्सेना- द कारिगल गर्ल ‘ ( Gunjan Saxena The Kargil Girl) विवादों में घिर गई है। Netflix पर यह फिल्म रिलीज हो चुकी है। लेकिन, भारतीय वायुसेना ( Indian Airforce ) ने इस फिल्म पर आपत्ति जताते हुए सेंसर बोर्ड ( Censor Board ) को पत्र लिखा है। IAF का आरोप है कि फिल्म में वायुसेना की खराब छवि दिखाई गई है।
धर्मा प्रोडक्शन ( Dharma Production ) के तहत बनी फिल्म ‘गुंजन सक्सेना- द कारिगल गर्ल ‘ (Gunjan Saxena The Kargil Girl) को लेकर अचानक विवाद खड़ हो गया है। IAF का कहना है कि फिल्म में वायुसेना की छवि को खराब किया गया है। IAF ने Netflix और धर्मा प्रोडक्शन को पत्र लिखते हुए कड़ी आपत्ति जताई है। पत्र में कहा गया है कि शुरू में जो समझौते हुए थे, उसके तहत कहा गया था कि IAF के सम्मान से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। बल्कि, उसका सम्मान बनाए रखा जाएगा। इतना ही नहीं यह भी तय किया गया था कि फिल्म के जरिए नई पीढ़िय़ों को भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) में आने के लिए प्रेरित किया जाएगा। पत्र के जरिए IAF ने आरोप लगाया है कि फिल्म में कुछ ऐसे सीन हैं, जिसमें भारतीय वायु सेना की छवि निगेटिव दिखाया गया है। IAF ने अपने पत्र में लिखा है कि पूर्व फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना (Gunjan Saxena) की छवि का गुनगान करने के लिए कुछ ऐसे सीन दिखाए गए हैं, जो भ्रामक हैं। इसके अलावा महिलाओं के प्रति IAF के व्यवहार को काफी गलत तरीके से दिखाया गया है। IAF ने केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ( Central Board of Film Certification ) को पत्र लिखकर इस मामले में संज्ञान लेने के लिए कहा है। हालांकि, धर्मा प्रोडक्शन और Netflix की ओर से इस पत्र पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।
गौरतलब है कि गुंजन सक्सेना ( Gunjan Saxena ) कारगिल युद्ध ( Kargil War ) में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट थीं। 1999 में कारिगल वॉर के दौरान साहस दिखाने के लिए उन्हें शौर्य वीर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। IAF का कहना है कि सेना में महिला-पुरुष के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। यहां आपको बता दें कि फिल्म में जाह्नवी कपूर ( Jhanvi Kapoor) ने गुंजन सक्सेना का रोल अदा किया है। जबकि, पंकज त्रिपाठी ( Pankaj Tripathi ) ने गुंजन सक्सेना के पिता का रोल अदा किया है। बुधवार को फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है। इस फिल्म की काफी तारीफ हो रही है। लेकिन, IAF ने कुछ सीन को लेकर आपत्ति जताई है।

ट्रेंडिंग वीडियो