scriptमौसम विभाग की भविष्यवाणी, हिमाचल प्रदेश में 9 जनवरी तक होगी बारिश और भारी बर्फबारी | IMD Alert Heavy Snowfall And Rain in Himachal pradesh | Patrika News
विविध भारत

मौसम विभाग की भविष्यवाणी, हिमाचल प्रदेश में 9 जनवरी तक होगी बारिश और भारी बर्फबारी

हिमाचल में बर्फबारी और बारिश की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ सकती है।

Jan 06, 2019 / 01:10 pm

Kapil Tiwari

Himachal pradesh

Himachal pradesh

शिमला। उत्तर-भारत के लोगों को फिलाहल कड़कड़ाती हुई ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है। पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश और शीतलहर ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस बीच मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भार बर्फबारी की आशंका जताई है।

मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ाएगी बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार, मंगलवार और बुधवार तीनों ही दिन राज्य में भारी बर्फबारी होगी। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि हिमाचल में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश भी होगी। इस वजह से मैदानी इलाकों में ठंड एक बार फिर से बढ़ जाएगी। हालांकि पर्यटकों के लिए ये एक अच्छी खबर है, लेकिन स्थानीय लोगों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। बता दें कि शिमला में शनिवार और रविवार को बर्फबारी नहीं हुई, लेकिन हिमाचल के अन्य स्थानों पर बर्फबारी हुई, जिसमें मनाली शामिल है।

– मौसम विभाग के एक अधिकारियों के मुताबिक, “मनाली और उसके आसपास की पहाड़ियों में मध्यम बर्फबारी हुई है। नौ जनवरी तक और अधिक बर्फबारी की संभावना है।”

– भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी के अनुसार, शिमला में मध्यम बारिश हुई है और शाम को बर्फबारी हो सकती है। शिमला में बर्फली हवाओं के कारण तापमान गिरकर 1.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है।

– शिमला, कुफरी और नारंकडा में हुई बर्फबारी ने इन पर्यटक गंतव्यों को और अधिक आकर्षक बना दिया है। मैदानी इलाकों से पर्यटक मनाली में आने लगे हैं, जहां नौ सेंटीमीटर बर्फ गिरी है।

– मौसन विभाग ने कहा कि इस क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के नौ जनवरी तक सक्रिय रहने की संभावना है जिसके कारण राज्य के अधिकांश इलाकों में छह जनवरी तक बारिश और बर्फबारी होगी।

Home / Miscellenous India / मौसम विभाग की भविष्यवाणी, हिमाचल प्रदेश में 9 जनवरी तक होगी बारिश और भारी बर्फबारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो