scriptIMD : मुंबईकरों को अगले 96 घंटों तक भारी बारिश से राहत | IMD : Mumbaikars relieved of heavy rains for next 96 hours | Patrika News
विविध भारत

IMD : मुंबईकरों को अगले 96 घंटों तक भारी बारिश से राहत

IMD ने ताजा अनुमानों में हल्की बारिश की संभावना जताई।
Thane and Nashik के झील वाले इलाकों में हल्की बारिश हुई।
BKC इलाके में 77.4 मिलीमीटर बारिश हुई।

Jul 19, 2020 / 12:07 pm

Dhirendra

mumbai rain

आईएमडी के ताजा अनुमानों के मुताबिक मुंबई में अगले चार दिनों तक हल्की बारिश की संभावना है।

नई दिल्ली। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले 6 दिनों से भारी बारिश ( Heavy rain ) परेशान हैं। अब भारतीय मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि आगामी 4 दिनों यानि 96 घंटों तक भारी बारिश राहत मिलने के आसार हैं। आईएमडी ने ताजा मौसम बुलेटिन ( Weather bulletin ) में हल्की और औसत बारिश की संभावना जताई है।
बता दें कि लगातार बारिश के बाद शनिवार को मुंबई व उसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश कम हुई। कुछ क्षेत्रों में सुबह के बाद बारिश नहीं हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) के मुताबिक मुंबई में शनिवार को शहर में बारिश की तीव्रता कम हो गई। सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जबकि कोलाबा वेधशाला ( Colaba Observatory ) में 3.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
Bihar में कोरोना विस्फोट से बिगड़े हालात, आज केंद्रीय टीम पहुंचेगी पटना

भारतीय मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए मुंबई, ठाणे और पालघर क्षेत्र ( Mumbai, Thane and Palghar regions ) में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।
इसके अलावा सांताक्रूज वेधशाला ( Santacruz observatory ) के मुताबिक 24 घंटे में 54.4 मिलीमीटर बारिश के साथ शुक्रवार रात को औसत वर्षा दर्ज की गई। इस क्षेत्र में बारिश शनिवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त हुई। जबकि इसी समय अवधि में कोलाबा वेधशाला 30.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
वहीं शुक्रवार की रात को पश्चिमी उपनगर ( Western suburbs ) के बीकेसी में 77.4 मिलीमीटर, अंधेरी में 63 मिलीमीटर और मलाड में 24 घंटे में 60.2 मिलीमीटर बारिश हुई। आईएमडी के पूर्वानुमानों के मुताबिक आगामी 48 घंटे के दौरान शहर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कभी-कभार तेज बारिश होने की संभावना है।
Assam में बाढ़ से 27.64 लाख लोग प्रभावित, अभी तक 105 की मौत

इस बीच शहर को पानी उपलब्ध कराने वाली सात झीलों वाले क्षेत्र में बहुत हल्की बारिश होने की सूचना है।
झील वाले इलाकों में हुई हल्की बारिश

बता दें कि मुंबई को भाटसा, मध्य वैतरणा, ऊपरी वैतरणा, तानसा और मोदक सागर से पानी मिलता है, जो ठाणे और नासिक ( Thane and Nashik ) जिलों में हैं। तुलसी और विहार संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र में स्थित हैं। शहर में 50 प्रतिशत पानी की आपूर्ति करने वाली भाटसा झील इलाके में पिछले 24 घंटों में केवल 6 मिलीमीटर बारिश हुई। इसी तरह मोदक सागर क्षेत्र में 13 मिलीमीटर तानसा में 11 मिलीमीटर, विहार में 53 मिलीमीटर और तुलसी 59 मिलीमीटर बारिश हुई।

Hindi News/ Miscellenous India / IMD : मुंबईकरों को अगले 96 घंटों तक भारी बारिश से राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो