scriptउत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट | IMD predicts heavy rain in Uttarakhand | Patrika News

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jun 14, 2018 07:35:34 am

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में 14 से 15 जून तक भारी बारिश के आसार हैं। राज्य के देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

uttrakhand

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

देहरादून। भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में 14 से 15 जून तक भारी बारिश के आसार हैं। राज्य के देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
‘डिस्कवरी ऑफ इंडिया’ लिखने वाले का परपोता देश को देगा ‘रीडिस्कवरी ऑफ कोका कोला’: जेटली

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार 14 और 15 जून को उत्‍तराखंड में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं केचलने की भी संभावना जताई है। इस चायतुनी को देखते हुए राज्य की पूरी प्रशासनिक मशीनरी को सक्रिय कर दिया गया है। स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ) की टीम को भी अलग-अलग जगहों पर तैनात किया जा रहा है। उत्तराखंड पुलिस के आईजी और एसडीआरएफ के निदेशक संजय अनिकेत गुंजयाल ने मीडिया को बताया कि किसी भी स्‍थ‍िति से निपटने के लिए एसडीआरएफ की टीम पूरी तरह से तैयार है। उत्तराखंड गृह विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है वहां अन्य सभी प्रशासनिक टीम को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।
आपदाओं का पुराना इतिहास

उत्तराखंड में तेज बारिश और अन्य प्राकृतिक आपदाओं का पुराना इतिहास है। बरसिह के मौसम के दौरान उत्तराखंड में बादल फटने की घटनाएं आम हैं। हाल में ही उत्तरकाशी और टिहरी समेत राज्य में चार जगह बादल फटा था। मौजूदा हालात को देखते हुए उत्तराखंड के सीमावर्ती इलाकों में मौजूद भारत तिब्बत सीमा पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है।
तीन मिनट में खत्म हुई राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस

बता दें कि 2013 में बादल फटने से उत्तराखंड में हुई तबाही से अभी तक राज्य पूरी तरह उबर नहीं सका है। तब जून 2013 में बादल फटने की घटना के कारण करीब 4500 से अधिक लोगों मौत हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो