scriptचीन के विरुद्ध खोला मोर्चा, QUAD बैठक में 6 अक्टूबर को भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमरीका की मीटिंग | india, japan, australia, amrica QUAD meeting on 6 october in tokya | Patrika News

चीन के विरुद्ध खोला मोर्चा, QUAD बैठक में 6 अक्टूबर को भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमरीका की मीटिंग

Published: Sep 30, 2020 09:48:55 am

6 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में होगी चारों सदस्य देशों की मीटिंग।भारतीय विदेश मामलों के मंत्री एस. जयशंकर, जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिस पायने तथा अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भाग लेंगे।

QUAD, S jaishankar, jayshankar, india america japan Australia quad, china tension on lac, india, america, japan, Australia, China on radar

एशिया महाद्वीप में अपने पड़ौसी देशों को लेकर चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमरीका के विदेश मंत्री छह अक्टूबर को QUAD के तहत टोक्यो में मीटिंग करेंगे। इस बहुप्रतीक्षित मीटिंग में भारतीय विदेश मामलों के मंत्री एस. जयशंकर, जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिस पायने तथा अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भाग लेंगे। उल्लेखनीय है कि QUAD के सभी चार सदस्यों के विरूद्ध चीन ने किसी न किसी तरह से मोर्चा खोल रखा है। क्वाड समूह इंडो-पैसिफिक एरिया की सुरक्षा को चीन से किसी भी प्रकार के संभावित खतरे को ध्यान में रखने हुए इस क्षेत्र पर अपनी नजर रखे हुए हैं।

QUAD समूह क्या है?
क्वाड समूह चार लोकतांत्रिक देश भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया तथा अमरीका का एक समूह है जो मिलिट्री लॉजिस्टिक्स सपोर्ट, एक्सरसाज तथा सूचना के माध्यम से आपसी सहयोग को बढ़ावा देता है।

QUAD समूह की इस मीटिंग को लेकर चीन ने निशाना साधा है। संभावना जताई जा रही है कि इस मीटिंग के बाद विदेश मंत्रियों की एक बैठक के बाद नवंबर माह में भी एक और मीटिंग हो सकती है। हाल ही में 26 सितंबर को इन चारों देशों के विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान भी मिले थे। ग्रुप के सदस्य देशों में कोरोना महामारी तथा इसके पीछे चीन की भूमिका पर भी चर्चा हो सकती है। इस मीटिंग में 5G टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्योरिटी, समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद निरोधी अभियानों को लेकर भी चर्चा की जाएगी।

बाबरी विध्वंस केस: आडवाणी-जोशी-भारती समेत 32 आरोपियों पर विशेष सीबीआई कोर्ट का फैसला आज

QUAD के चारों सदस्य देशों से उलझा हुआ है चीन
उल्लेखनीय है कि अमरीका पहले से ही कोरोना को लेकर चीन पर आरोप लगा रहा है कि इस बीमारी पर विश्व को अंधेरे में रखा। इसके अलावा भारत के साथ चीन का सीमा पर तनाव चल रहा है। जापान के साथ भी चीन समुद्री सीमा को लेकर आक्रामकता दिखा रहा है और समुद्र में कृत्रिम द्वीपों का निर्माण कर अपनी सीमा बढ़ाने के प्रयासों में लगा हुआ है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध भी चीन ने एकतरफा कदम उठाए हैं जिनसे वहां की सरकार तथा नागरिक नाराज है।

ट्रेंडिंग वीडियो