IMD Weather Department ने जारी किया अलर्ट, आज से पांच दिन के अंदर होगी भारी बारिश, इन राज्यों को चेतावनी

highlights

- दिल्ली सहित कई प्रदेशों में उमस भरी गर्मी पड़ रही है, पसीने से लोगों की हालत खराब है

- आलम यह है कि गर्मी (Heat) की वजह से घर से निकलना मुश्किल हो गया है

- उमस भरी गर्मी ने जनमानस को बेहाल कर दिया है, दिन निकलते ही आसमान (Weather Department) से आग बरसना शुरू हो जाती है

नई दिल्ली. कई शहरों में मानसून (Monsoon) की रफ्तार फिलहाल धीमी पड़ गई है। दिल्ली (Monsoon delhi) में अभी भी मानसून की झमझम बारिश (India Meteorological Department ) नहीं हुई है। दिल्ली सहित कई प्रदेशों में उमस भरी गर्मी पड़ रही है। पसीने से लोगों की हालत खराब है। आलम यह है कि गर्मी (Heat) की वजह से घर से निकलना मुश्किल हो गया है। उमस भरी गर्मी ने जनमानस को बेहाल कर दिया है। दिन निकलते ही आसमान (Weather Department) से आग बरसना शुरू हो जाती है। एक तरफ जहां तापमान 40 से ऊपर बना हुआ है, वहीं नमी से भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है।

इस 6 राज्यों में हो सकती है बारिश

इस बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर नया अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, कुछ ही घंटों के अंदर कई राज्यों में बारिश (Rain) हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2 घंटे के अंदर हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और बिहार (Bihar) के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा के कोसली, महेंद्रगढ़, नारनौल, राजस्थान के विराटनगर, अलवर, उत्तर प्रेश के सहारनपुर, उत्तराखंड के रुड़की, मध्य प्रदेश के राजगढ़ और बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में अगले दो घंटे के अंदर गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार एक जुलाई से हल्की और फिर तीन जुलाई से भारी बारिश की संभावना है।

5 जुलाई को भारी बारिश की संभावना

वहीं दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही न्यूनतम पारा 25.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सात किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की वजह से हवा में नमी भी नीचे आई है। वहीं मौसम विभाग ने 5 जुलाई तक मध्य तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। साथ ही कुछ स्थानों पर बिजली भी गिर सकती है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में भी अधिकांश स्थानों पर बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। ओडिशा में भी बारिश के आसार बने हुए हैं। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी कई जगहों पर बारिश हो सकती है। केरल और दक्षिण तमिलनाडु में बारिश की संभावना कम है। हालांकि कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय इलाकों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से मानसून की सक्रियता काफी कम हुई है। हालांकि इन राज्यों के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। अब पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में मूसलाधार बारिश की संभावना नहीं है।

Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned