scriptचंद्रयान-2: विक्रम लैंडर को लेकर बड़ा अपडेट, इसरो ने बताया- सुरक्षित है लैंडर | ISRO Release Big Update on Vikram Lander chandrayaan 2 | Patrika News

चंद्रयान-2: विक्रम लैंडर को लेकर बड़ा अपडेट, इसरो ने बताया- सुरक्षित है लैंडर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 09, 2019 04:48:41 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

इसरो की तरफ से कहा गया है कि विक्रम लैंडर से फिर से संपर्क साधने की कोशिश की जा रही है।

vikram_lander.jpeg

नई दिल्ली। चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की सुध जानने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) लगातार प्रयास कर रहा है। इस दिशा में इसरो ने एक बड़ा अपडेट जारी किया है। दरअसल, इसरो की तरफ से ये बयान आया है कि विक्रम लैंडर को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। इसरो के वैज्ञानिक लैंडर से फिर से संपर्क साधने की कोशिश में जुटी है। इसरो ने कहा है कि हमने अभी उम्मीद नहीं छोड़ी है, विक्रम लैंडर टूटा नहीं है, वो एकदम सुरक्षित है। इसरो ने कहा है कि लैंडर से फिर से संपर्क साधने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं, उम्मीद है कि हमें जल्द ही कामयाबी मिलेगी।

विक्रम का पता लगाने की दिशा में अहम जानकारी

आपको बता दें कि ये जानकारी मिशन चंद्रयान की सफलता की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है। इससे पहले इस तरह के कयास लगाए जा रहे थे कि विक्रम लैंडर से संपर्क टूटने की वजह उसे कोई क्षति पहुंचना हो सकती है। आपको बता दें कि इसरो की तरफ से विक्रम लैंडर का पता लगाने की लगातार कोशिश की जा रही है। इसरो ने हाल ही में ये भी कहा था कि अगले 14 दिन हम लैंडर से संपर्क साधने की कोशिश करेंगे।

लैंडिंग फेल होने की इसरो की तरफ से बताई गई थी ये वजह

आपको बता दें कि चंद्रयान 2 का विक्रम लैंडर बीते 6 सितंबर को चांद पर लैंड नहीं कर पाया था। 2.1 किलोमीटर की दूरी पर लैंडर से संपर्क टूट गया था। इसरो की तरफ से इसकी कई वजह बताई गई थीं। इसरो चीफ सिवन ने बताया था कि लैंडर विक्रम ने हार्ड-लैंडिंग ही की होगी, जिस वजह से संपर्क टूट गया था। विक्रम लैंडर की सफलतापूर्वक लैंडिंग को देखने के लिए पीएम मोदी भी इसरो सेंटर पहुंचे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो