scriptदिल्ली में बारिश व ओले के आसार, रविवार वायु प्रदूषण का सबसे खराब दिन | it may Rain in Delhi and Sunday worst day of air pollution | Patrika News

दिल्ली में बारिश व ओले के आसार, रविवार वायु प्रदूषण का सबसे खराब दिन

Published: Jan 20, 2019 09:06:53 am

Submitted by:

Mohit sharma

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का लेवन अभी गंभीर बना हुआ है। शनिवार को केंद्रीय प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशन में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 378 दर्ज किया गया।

news

दिल्ली में बारिश व ओले के आसार, रविवार वायु प्रदूषण का सबसे खराब दिन

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का लेवन अभी गंभीर बना हुआ है। शनिवार को केंद्रीय प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशन में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 378 दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञों ने रविवार को प्रदूषण का स्तर पहले से अधिक बढ़ने का पूर्वानुमान जताया है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले सप्ताह 21, 22 और 25 जनवरी को दिल्ली और एनसीआर में बारिश की आशंका जताई है। इसके साथ ही ओले पड़ने के आसार भी बनते दिखाई दे रहे हैं।

रविवार को प्रदूषण का स्‍तर को सबसे खराब श्रेणी में रिकॉर्ड

उधर, दिल्‍ली में रविवार को प्रदूषण का स्‍तर को सबसे खराब श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया। प्रदूषण का यह आंकड़ा पीएम 2.5- 261 और पीएम 10 का स्‍तर 262 पर है। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि शीघ्र ही मौसम में परिवर्तन देखने को मिल सकता है। इसका कारण उत्तरी दिशा से नमी वाली हवा की दिल्ली में दस्तक हो सकती है। विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम की ऐसे परिस्थिति बनेगी कि दिल्ली में 21 और 22 जनवरी को बारिश की संभावना बन सकती है। बारिश के साथ ही तेज हवाओं का दौर भी चल सकता है।

दिल्ली के 35 इलाकों में प्रदूषण का अवलोकन

वहीं, दिल्ली में शुक्रवार को शाम चार बजे एक्यूआई 397 दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को 440 था जो वायु गुणवत्ता की खतरनाक स्थिति है। दिल्ली के 35 इलाकों में प्रदूषण का अवलोकन किया गया, जिसमें पीएम 2.5 कण 236 और पीएम-10 362 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पाए गए। मौसम विभाग के अनुसार हवा की गति बढ़ने से शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में सुधार आया और यह खतरनाक स्तर से अत्यंत खराब स्तर पर आ गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो