scriptजानिए दूसरे चरण में कोरोना का टीका लगवाने की क्या है पूरी प्रक्रिया, कहां होगा पंजीकरण | Know the whole process of getting the Corona vaccine in the second | Patrika News

जानिए दूसरे चरण में कोरोना का टीका लगवाने की क्या है पूरी प्रक्रिया, कहां होगा पंजीकरण

Published: Mar 03, 2021 10:46:31 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights. – डब्ल्यूएचओ से वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद भारत में भी गत 16 जनवरी से वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो चुका है – अब दूसरा चरण बीते सोमवार यानी 1 मार्च से शुरू हो चुका है – पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी गई
 

vaccine.jpg
नई दिल्ली.

पिछले साल कोरोना महामारी ने भारत ही नहीं बल्कि, पूरी दुनिया में अपना कहर ढा रखा था। लाखों लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई। इसके बाद नवंबर से कुछ देशों ने वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू कर दिया। हालांकि, डब्ल्यूएचओ (WHO) से वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद भारत में भी गत 16 जनवरी से वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो चुका है। वहीं, अब दूसरा चरण बीते सोमवार यानी 1 मार्च से शुरू हो चुका है।
बता दें कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी गई। अब दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को वैक्सीन दी जा रही है। इसके अलावा, 45 साल से अधिक उम्र के वे लोग, जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है, उन्हें भी कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। हालांकि, इसके लिए उन्हें बीमारी का प्रमाण पत्र ले जाना होगा।
केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आम लोगों के लिए कोविड वैक्सीन लगाए जाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत 60 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं हृदय, कैंसर, अस्थमा, डायबिटीज, किडनी जैसे रोगों से पीडि़त 45 से 59 आयु वर्ग के लोगों को भी तय दिशा-निर्देशों के साथ वैक्सीन लगवाने की सुविधा दी गई है। इसके लिए इन्हें चिकित्सकीय दस्तावेज पेश करने होंगे।
नाम-पता सहित पूरी जानकारी देनी होगी
रजिस्ट्रेशन के बाद पेज पर दिखाए गए शेड्यूल अपॉइंटमेंट पर क्लिक करना होगा। फिर बुक अपॉइंटमेंट फॉर वैक्सिनेशन दिखेगा। इसमें नाम-पता जैसी जानकारी भरने के बाद पेज पर वैक्सीन लगाए जाने वाले केंद्रों की जानकारी मिलेगी। केंद्र का चुनाव करने के बाद वै सीन लगने की तारीख और स्लॉट प्रदर्शित होगा। भरी गई तारीख पर यदि नंबर (स्लॉट) नहीं मिलता है तो आगामी तारीखों का विकल्प मिलेगा। तारीख बुक करने के बाद अपॉइंटमेंट कन्फर्मेशन पेज पर कन्फर्म को क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल दिखेगा।
पहचान पत्र ले जाना जरूरी
दोनों आयु वर्ग के लोग cowin.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। लॉग इन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इस पर ओटीपी (OTP) मिलेगा। उसे वेबसाइट पर डालने के बाद पेज खुलेगा। इस पेज पर पहचान पत्र (वोटर आइडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड) का नंबरऔर पूर्व में किसी तरह की बीमारी की जानकारी भरनी होगी। जिस पहचान पत्र की जानकारी भरी गई है, वही टीका लगवाने के दौरान सेंटर पर ले जाना होगा। इस प्रक्रिया के बाद रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। उसके बाद एक मैसेज मिलेगा कि अगर चाहें तो तीन और लोगों (45-59 और 60 के ऊपर) को टीका लगवाने का रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है। इनके बारे में भी ऊपर दी गई जानकारी भरनी होगी।
टीकाकरण केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन
निर्धारित आयु वर्ग के लोग किसी भी नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर अपना रजिस्ट्रेशन करा कर टीका लगवाने की तारीख प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें अपने साथ बताए गए फोटो पहचान पत्रों में से कोई एक साथ ले जाना होगा।
दूसरी डोज 29 से 42 दिनों में
पंजीकृत लोगों को टीके की पहली डोज लगने के बाद उसी केंद्र से दूसरी डोज लगाने की तारीख मिलेगी। पहली डोज लगवाने के बाद यदि कोई दूसरी डोज किसी दूसरे सेंटर, शहर या राज्य में लगवाना चाहता है तो किसी भी नजदीकी सेंटर पर इसकी जानकारी देकर नया सेंटर अलॉट कराया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो