मुंबई में अलर्ट: 24 घंटे में जान ले रही है ये बीमारी, अब तक 4 लोगों की मौत

यह बीमारी काफी तेजी से फैल रही है और इससे संक्रमित इंसान की 24 घंटे के अंदर ही मौत हो रही है।

मुंबई। देश की मायानगरी मुंबई इन दिनों भारी बारिश से त्रस्त है। कई दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने मुंबई में बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं। आसमानी आफत से कैसे भी लोग निजात पाने की कोशिस कर रहे हैं, लेकिन अब एक नए खतरे का सामना मुंबई के लोगों को करना पड़ रहा है।

मुंबई के लिए लेप्टोस्पायरोसिस नामक बीमारी नया खतरा लेकर आई है। बता दें कि मुंबई में लेप्टोस्पायरोसिस नामक बिमारी तेजी से फैल रही है। इससे अब तक चार लोगों के मरने की खबर है। लेप्टोस्पायरोसिस एक जीवाणु रोग है जो गंदगी से फैलता है और इंसानों, चूहों और पालतू जानवरों को ज्यादा प्रभावित करता है। यह बीमारी काफी तेजी से फैल रही है और इससे संक्रमित इंसान की 24 घंटे के अंदर ही मौत हो रही है।

डाॅक्टरों का कहना है कि बाढ़ के पानी ने इस जानलेना जीवाणु के बढ़ने की संभावना और बढ़ा दी है। साथ ही यह भी बताया कि सबसे ज्यादा चूहों से यह बीमारी फैल रही है। जिसके बाद कीट नियंत्रण विभाग ने चूहों के 17 बिलों में कीटनाशक दवा का छिड़काव कर दिया है।

बताया जा रहा है कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। यह मल-मूत्र से पैदा होने वाली लेप्टोस्पायल नामक बैक्टीरिया से फैलती है। लेप्टोस्पायल एक ऐसा बैक्टीरिया है जो पानी या मिट्टी में कई महीनों तक जिंदा रह सकता है।

चूहों से फैलने वाली बीमारी लेप्टोस्पाइरोसिस को लेकर जोधपुर जंतुआलय में अलर्ट

डाॅक्टरों ने बताया कि अत्यधिक बारिश और बाढ़ से चूहों की संख्या में वृद्धि हुई है। जिससे यह बीमारी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। हार्ट केयर फाउंडेशन (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने लोगों को खास एतिहात बरतते हुए गंदे पानी में जाने और प्रदूषित पानी पीने से मना किया है।

उन्होंने बताया कि दूषित पानी पीने से भी संक्रमण हो सकता है। इससे खासकर लीवर की बीमारी, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में सूजन और सांस लेने में भी परेशानी आ सकती है, जो लोगों के मौत का कारण बन रहा है।

Kiran Rautela Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned