scriptशराब की होम डिलीवरी के नाम पर चल रहीं फर्जी वेबसाइटें, पुलिस ने शुरू की जांच | Liquor Home Delivery websites fraud revealed, Excise Dept complaints Delhi Police | Patrika News
विविध भारत

शराब की होम डिलीवरी के नाम पर चल रहीं फर्जी वेबसाइटें, पुलिस ने शुरू की जांच

दिल्ली में आबकारी विभाग ने पुलिस को दी शिकायत।
कई लोगों को पेमेंट के नाम पर ठग चुकी हैं वेबसाइटें।
सोशल मीडिया के जरिये किया जा रहा है प्रचार।

नई दिल्लीMay 08, 2020 / 05:38 pm

अमित कुमार बाजपेयी

fraud websites of Liquor Home Delivery

fraud websites of Liquor Home Delivery

नई दिल्ली। ठगों ने दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग के नाम पर फर्जी वेबसाइट्स बनाकर शराब बेचना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं इन फर्जी बेवसाइट्स ने ग्राहकों के घर तक भी होम-डिलीवरी शराब पहुंचाने का झांसा दिया। जोकि पहली नजर में सरासर गलत पाया गया है। फिलहाल इस मामले की शिकायत दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने दिल्ली पुलिस से की है। आबकारी विभाग ने इस बाबत दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और साइबर सेल से लिखित में शिकायत की है।
Coronavirus: शराब के लिए महाराष्ट्र ने उठाया बड़ा कदम, सील कर दी सीमाएं

दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग की शिकायत के मुताबिक, इन संदिग्ध वेबसाइट्स का प्रचार प्रसार सोशल मीडिया के जरिये किया जा रहा था। इन विज्ञापनों में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक सरकारी शराब की होम डिलीवरी का वायदा किया जा रहा था। अपने स्तर पर जब आबकारी विभाग ने छानबीन की, तो पता चला कि इन तमाम वेबसाइट्स का दिल्ली सरकार के आबकारी महकमे से दूर दूर तक कोई वास्ता ही नहीं है।
शिकायत के मुताबिक इन फर्जी वेबसाइटों का मामला तब संज्ञान में आया जब सरकार ने, पहले ही दिन दुकानों पर टूट पड़ी भारी भीड़ को कंट्रोल करने के लिए ई-टोकन बिक्री सिस्टम से शराब बेचने की घोषणा की थी। उसके बाद ही इन वेबसाइटों की भीड़ अचानक सोशल मीडिया पर दिखाई देने लगी। इससे दिल्ली के शराब खरीदारों में भ्रम की स्थिति पैदा हो गयी।
https://twitter.com/ANI/status/1258399498860064768?ref_src=twsrc%5Etfw
ग्राहक इन फर्जी वेबसाइट पर दिओ गये मोबाइल नंबरों पर ही शराब की होम डिलीवरी के आर्डर बुक कराने को टूटने लगे। इन फर्जी वेबसाइट्स ने पैसों का लेनदेन ऑनलाइन करने को ही कहा था। यह वेबसाइटें एडवांस में ऑनलाइन पेमेंट मंगाकर ही, शराब की होम डिलीवरी करने का वायदा करती थी।
कोरोना से जंग: मई होगा महत्वपूर्ण, करो या मरो के हालात और जरा सी चूक खतरनाक

अपनी जांच में दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने पाया कि, जो असामाजिक और संदिग्ध तत्व यह वेबसाइट्स चला रहे थे, उनके पास सरकारी शराब बेचने या होम डिलीवरी करने की कोई परमीशन नहीं थी। न ही इन धोखेबाजों के पास शराब का कोई सरकारी कोटा था। जो लोग इन वेबसाइट्स के जरिये ठगे गए, उनमें से कई ने दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग में भी शिकायतें दर्ज कराई।
दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने दिल्ली पुलिस से शिकायत करने जैसा कदम तब उठाया है जब, उसकी अपनी जांच में इन वेबसाइट्स को उसके यहां से शराब की होम डिलिवरी करने की कोई वैधानिक अनुमति न दिये जाने की बात खुलकर सामने आ गयी।

Home / Miscellenous India / शराब की होम डिलीवरी के नाम पर चल रहीं फर्जी वेबसाइटें, पुलिस ने शुरू की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो