scriptदेसी गायों की संख्या बढ़ाएगी मोदी सरकार, ब्राजील से मंगवाया गिर गायों का सीमन | modi governmet is going to taken gir cowns seman from brazil | Patrika News
विविध भारत

देसी गायों की संख्या बढ़ाएगी मोदी सरकार, ब्राजील से मंगवाया गिर गायों का सीमन

मोदी सरकार ने देसी गायों की नस्ल सुधारने का उठाया बीड़ा
ब्राजिल से मंगवाया जा रहा है सीमेन
देशभर के गौशाले में बांटा जाएगा सीमेन

Sep 03, 2019 / 02:16 pm

Shivani Singh

cow

नई दिल्ली। मोदी सरकार देसी गायों को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। भारत में देसी गायों की नस्ल सुधारने और उनकी संख्या बढ़ाने के लिए ब्राजील सरकार से मदद ले रही है। इसके तहत सरकार ब्राजील से गिर नस्ल (Gir Cows) की गायों का सीमेन (Semen) खरीदने जा रही है। इसे देशभर की गौशालाओं में बांटा जाएगा।

यह भी पढ़ें

दुनियां का सबसे खतरनाक हेलिकॉप्टर अपाचे वायु सेना में शामिल, जानें इसकी 10 खासियत

ब्राजील के साथ हुए समझौते के तहत, देश को गिर नस्ल के गायों के सीमेन की एक लाख डोज़ मिलेगी। आपको बाता दें कि इससे पहले सरकार ने 2017 में भी गिर गायों का सीमेन खरीदने की कोशिश की थी। लेकिन उस दौरान किसी वजह से ये सौदा नहीं हो पाया था।

sahiwal_cow.jpg
डेयरी और मत्स्य पालन राज्यमंत्री संजीव बालियान ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि ब्राजील से समझौता हो चुका है। आने वाले दो महिनों के अंदर गिर गायों का सीमेन भारत आ जाएगा। इन सीमेन को देशभर की गौशालाओं में बांटा जाएगा।
गौैरतलब है कि गिर गाय भारत में प्रमुख तौर पर पाई जाने वाली जेबू गाय में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि 18वीं शताब्दी में भावनगर (गुजरात) के महाराजा ने गिर गायें ब्राजील को दे दी थी। जिसके बाद ब्राजील ने इन गायों को संरक्षित किया। इन गायों की खासियत है कि ये गायें अन्य गायों की तुलना में ज्यादा दूध देती है।

Home / Miscellenous India / देसी गायों की संख्या बढ़ाएगी मोदी सरकार, ब्राजील से मंगवाया गिर गायों का सीमन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो