scriptमानसून की रफ्तार रहेगी बरकरार, अगले तीन दिन दिल्ली-एनसीआर समेत 14 राज्यों में होगी बेतहाशा बारिश | monsoon heavy rain fall next three days 14 state including delhi ncr | Patrika News

मानसून की रफ्तार रहेगी बरकरार, अगले तीन दिन दिल्ली-एनसीआर समेत 14 राज्यों में होगी बेतहाशा बारिश

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2018 07:35:15 am

मानसून की रफ्तार रहेगी बरकरार, अगले तीन दिन दिल्ली-एनसीआर समेत 14 राज्यों में होगी बेतहाशा बारिश

monsoon

मानसून की रफ्तार रहेगी बरकरार, अगले तीन दिन दिल्ली-एनसीआर समेत 14 राज्यों में होगी बेतहाशा बारिश

नई दिल्ली। देश के कई इलाकों में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। खास तौर पर उत्तर भारत में झमाझम बारिश का दौर चल रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले 3 दिन तक दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता को देखते हुए उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में मूसलधार बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की माने तो 7 सितंबर तक दिल्ली-एनसीआर समेत देश के 14 राज्यों में जमकर बारिश होगी।
मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने अंतिम चरण के दौर में इन इलाकों में सक्रिय रहेगा। इसकी वजह से उत्तराखंड और पश्चिमी एवं पूर्वी उत्तरप्रदेश के विभिन्न इलाकों में अगले 72 घंटे तक भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के पश्चिमी इलाकों और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर अगले 2 दिन तक मूसलधार बारिश हो सकती है।
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
 

दिल्ली में 35.9 मिमी बारिश दर्ज
राजधानी दिल्ली व एनसीआर में सोमवार को सुबह झमाझम बरसात हुई। यहां का न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आर्द्रता का स्तर 92 फीसदी दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान 35.9 मिलीमीटर बारिश हुई है।
मौसम विभाग के मुताबिक यह स्थिति अगले 2 से 3 दिन तक बरकरार रहेगी। इसके चलते संबंधित प्रदेशों में प्रशासन स्तर पर ऐहतियाती इंतजाम करने का परामर्श भी दिया गया है।

उत्तराखंड में नहीं टला खतरा
देश के पहाड़ी इलाकों में भी अभी खतरा नहीं टला है। खास तौर पर उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन को विशेष इंतजाम करने को कहा गया है। मौसम संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को मध्यप्रदेश के उत्तर-पश्चिम इलाकों में छिटपुट स्थानों पर अतिवृष्टि और हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल के गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर तेज बारिश की आशंका जताई गई है।
5 सितंबर को इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश
इसके अलावा बुधवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो