राष्ट्रीय मतदाता दिवस : देश में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी ने चुनाव आयोग की तारीफ की

  • भारत में लोकतंत्र को मजबूती देने में चुनाव आयोग की भूमिका अहम।
  • पीएम ने मतदाता दिवस की अहमियत को लेकर लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया।

नई दिल्ली। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर चुनाव आयोग द्वारा देश के लोकतांत्रिक ताने-बाने को मजबूत करने और चुनावों को सुचारू रूप से संचालित करने को लेकर उनके योगदान की सराहना की है। पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन मतदाता पंजीकरण को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने का भी दिन है। उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस की अहमियत को देखते हुए युवाओं जागरूक करना सबसे ज्यादा है।

वहीं केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद आज ई-एपिक कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। वे पांच नए मतदाताओं को फोटोयुक्‍त मतदाता पहचान पत्र भी प्रदान करेंगे।

बता दें कि इसब ार राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य विषय मतदाताओं को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और जागरूक बनाना है। देश भर में कल राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इसका मकसद मतदाताओं विशेषकर नए मतदाताओं को प्रोत्साहन और सुविधा देने के साथ-साथ अधिक से अधिक संख्‍या में मतदाता सूची में उनको नामांकन के लिए प्रेरित करना है।

भारत के निर्वाचन आयोग की स्थापना के उपलक्ष्य में हर साल 25 जनवरी को देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य विषय देश के मतदाताओं को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और जागरूक बनाना है। कोविड-19 महामारी के दौरान चुनावों के सुचारू आयोजन के लिए चुनाव आयोग की प्रतिबद्धता को भी इस दिवस के माध्यम से रेखांकित किया जाएगा। आज देशभर के मतदाताओं के बीच मतदाता दिवस की अहमियत को लेकर जागरूकता फैलाई जाएगी।

pm modi
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned