अब बिना ब्रेक के ट्रैक पर सरपट दौड़ेगी Delhi Metro, फेस मास्क न लगाने पर होगी कार्रवाई

  • आज से दिल्ली मेट्रो को दो पाली में चलने वाली व्यवस्था भी खत्म हो जाएगी।
  • मेट्रो चीफ मंगू सिंह ने की निजी कंपनियों से ऑफिस का समय बदलने की अपील।
  • रविवार को नीट की परीक्षा के मद्देनजर सुबह 6 बजे से मेट्रो सेवा की विशेष व्यवस्था।

नई दिल्ली। कुछ फेरबदल के साथ आज से दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) सेवा पहले की तरह बहाल हो जाएगी। शनिवार से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी मेट्रो सेवा चालू हो गया है। अब दोपहर में मेट्रो परिचालन पर कोई ब्रेक नहीं लगेगा। यानि मेट्रो को दो पाली में चलाने वाली व्यवस्था भी खत्म हो जाएगी।

शनिवार से दिल्ली मेट्रो का परिचालन पहले की तरह सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक होगा। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर यात्री जरूरी दिशा निर्देश के अनुरूप ही मेट्रो में सफर कर पाएंगे।

सीमित गेट से प्रवेश और निकास की सुविधा

डीएमअरसी से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को एयरपोर्ट लाइन खुलने के साथ सभी लाइन पर परिचालन शुरू हो जाएगा। एयरपोर्ट लाइन पर जारी मासिक पास जो लॉकडाउन की वजह से प्रयोग नहीं हो पाए थे, वह बाकी दिनों के लिए मान्य होंगे। एयरपोर्ट लाइन पर स्मार्ट कार्ड के अलावा क्यूआर कोड की व्यवस्था से भी प्रवेश मिलेगा। लेकिन प्रवेश और निकास की व्यवस्था सीमित गेट से ही होगी।

उद्धव के बचाव में उतरे Sharad Pawar, कहा - कंगना के दफ्तर में हुई तोड़फोड़ में महाराष्ट्र सरकार का रोल नहीं

निजी कंपनियों से ऑफिस का समय बदलने की अपील

पीक आवर्स में मेट्रो में भीड़ न हो इसके लिए डीएमआरसी ने यात्रियों से अपील है कि वह नॉन पीक आवर्स में भी यात्रा करें। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा है कि हमारी चिंता सिर्फ पीक आवर्स को लेकर है।

मंगू सिंह ने दिल्ली एनसीआर के निजी कंपनियों के लोगों से ऑफिस का समय अलग-अलग रखने की अपील की है। ताकि नॉन पीक आवर्स वाले यात्रियों की सेवा प्रभावित न हों।

बता दें कि कोविद-19 से पहले पीक आवर्स में ज्यादा ट्रेनें होती थीं। मगर अब ऐसा नहीं होगा। इसलिए लोगों से अपील है कि हो सके तो अपने ऑफिस का समय बदलें।

नीट परीक्षा को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रविवार को सभी लाइन पर सुबह छह बजे से मेट्रो सेवाएं देंगी। यह फैसला रविवार को होने वाली नीट प्रवेश परीक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया है।

बॉलीवुड सितारों को क्रिकेटर्स ने इस मामले में छोड़ा पीछे, Virat Kohli सबसे पसंदीदा सेलेब

रविवार को 8 बजे से मेट्रो सेवा

इसके अलावा मेट्रो रविवार को कुछ लाइनों या कई लाइनों के कुछ सेक्शन पर रविवार वाले दिन यात्री न होने के कारण सुबह 8 बजे से सेवाएं शुरू कर करती हैं। इसमें मैजेंटा लाइन, रेड लाइन पर दिलशाद गार्डन से पुराना बसअड्डा सेक्शन, यलो लाइन पर समयपुरी बादली, वायलेट लाइन पर बदरपुर वाले सेक्शन शामिल हैं।

बिना मास्क सफर करने पर कार्रवाई

दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल के मुताबिक सोशल मीडिया पर तस्वीरें आईं हैं कि कुछ लोग मेट्रो में फेस मास्क नहीं लगा रहे हैं। डीएमआरसी की सभी से अपील है कि वह यात्रा के दौरान फेस मास्क जरूर लगाएं। अपने साथ दूसरों की सुरक्षा का भी ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि हमारी फ्लाइंग स्क्वायड टीम रैंडम जांच करती है। अगर कोई बिना मास्क के मिला तो उसके खिलाफ जुर्माने लगाने के साथ पुलिस के हवाले भी किया जा सकता है।

coronavirus Coronavirus Pandemic
Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned