scriptअब विदेशों में फंसे Tibetan Diaspora भी इंडिया लौट सकेंगे, पूरी करनी होंगी ये खास शर्तें | Now Tibetan Diaspora stranded abroad will also be able to return to India, these special conditions have to be fulfilled | Patrika News

अब विदेशों में फंसे Tibetan Diaspora भी इंडिया लौट सकेंगे, पूरी करनी होंगी ये खास शर्तें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2020 07:14:44 am

Submitted by:

Dhirendra

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तिब्बती प्रवासियों के लिए प्रतिबंधों में छूट की इजाजत दी।
अब भारत में स्थायी रूप से रहने वाले तिब्बती इंडिया वापस लौट सकते हैं।
इंडिया वापसी के लिए तिब्बती प्रवासियों को दिखाने होंगे पहचान का प्रमाण पत्र और रिटर्न वीजा।

Tibetan Diaspora

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तिब्बती प्रवासियों के लिए प्रतिबंधों में छूट की इजाजत दी।

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर जारी प्रतिबंधों में ढील देते हुए विदेशों में फंसे तिब्बती प्रवासियों ( Tibetan Diaspora ) को भी इंडिया लौटने की इजाजत दी है। अब विदेशों में फंसे तिब्बती 107 आव्रजन चौकियों में से किसी के भी जरिए इंडिया लौट सकते हैं। इंडिया लौटने वाले तिब्बती लोगों को जरूरी कागजात दिखाने होंगे।
बता दें कि 23 मार्च, 2020 को गृह मंत्रालय ने 107 आव्रजन जांच चौकियों के जरिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाने और आने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था।

Bihar Election : उपेंद्र कुशवाहा पड़े अलग-थलग, आरजेडी नाराज तो नीतीश ने की ‘नो एंट्री’ की बात
दिखाने होंगे ये कागजात

गृह मंत्रालय की ओर से यह आदेश उन तिब्बती प्रवासियों के लिए जारी किया गया है जिनके पास भारत में रहने का स्थायी ठिकाना है। साथ ही भारत में प्रवेश करने के लिए विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किया गया पहचान का प्रमाण पत्र और रिटर्न वीजा है।
गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इंडिया वापसी के लिए तिब्बती प्रवसियों का नाम विदेशियों के क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय पर पंजीकृत होना जरूरी है।

अगर वीजा की वैधता अवधि समाप्त हो गई है तो नया रिटर्न वीजा हासिल किया जा सकता है। भारत में उनके प्रवेश की सुविधा के लिए उनका रिटर्न वीजा तत्काल प्रभाव से बहाल होगा। जिन लोगों की वीजा अवधि समाप्त हो गई है वो लोग नवीनीकरण के लिए भारतीय मिशनों या संबंधित अधिकारियों से एक नया रिटर्न वीजा प्राप्त कर सकते हैं।
Gupteshwar Pandey ने खोला सियासी पत्ता, पहली बार एनडीए में जाने के दिए संकेत

अब आव्रजन चेक पोस्ट के माध्यम से आने वाले ऐसे तिब्बती प्रवासियों के लिए लगाए गए प्रतिबंध लागू नहीं होंगे। इंडिया लौटने वाले तिब्बती प्रवासियों को कोविद-19 से संबंधित सभी नियमों का पालन करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो