scriptPrivate Schools from class 1 to 8 will not be able to run without Government permission In Bihar | Bihar: बंद होंगे कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल! नीतीश सरकार का नया आदेश | Patrika News

Bihar: बंद होंगे कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल! नीतीश सरकार का नया आदेश

Published: Aug 19, 2021 09:08:57 am

Bihar में कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल संचालन की चाह रखने वालों को लिए बदले नियम, अब नीतीश सरकार से लेना होगी स्वीकृति

Nitish Kumar
नई दिल्ली। बिहार ( Bihar ) की नीतीश सरकार ( Nitish Government ) का नया आदेश सामने आया है। इसके तहत प्रदेश में अब पहली से आठवीं तक का कोई भी निजी प्रारंभिक स्कूल ( Private School ) बिना सरकार से स्वीकृति लिए संचालित नहीं हो सकेंगे।
इसके साथ ही जिन स्कूलों को संचालन की प्रस्वीकृति पहले से सरकार से ऑफलाइन माध्यम से मिली हुई है, उनके लिए भी सख्ती की गई है। ऐसे स्कूलों को अपने सारे दस्तावेज सरकार के वेबपोर्टल पर आनलाइन अपलोड करने होंगे। इसके लिए इन स्कूलों को दो माह का समय दिया गया है।
यह भी पढ़ेंः Mumbai University UG admissions 2021: पहली मेरिट लिस्ट जारी, mu.ac.in से करें चेक

5 माह का दिया वक्त
बिहार में अब पहली से आठवीं तक का कोई भी निजी प्रारंभिक स्कूल बिना सरकार से स्वीकृति लिए संचालित नहीं हो सकेंगे। सरकार से प्रस्वीकृति लेने के लिए शिक्षा विभाग ने ऐसे स्कूलों को पांच माह का समय दिया है।
31 दिसम्बर 2021 के बाद किसी भी निजी स्कूल का संचालन बिना प्रस्वीकृति के नहीं हो सकेगा।
वहीं जिन स्कूलों को ऑफलाइन मान्यता मिल चुकी है, उन्हें भी अपने सभी डॉक्यूमेंट वेबपोर्टल पर अपलोड करने होंगे। इसके लिए स्कूलों को दो महीने का समय दिया गया है।

शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने निजी प्रारंभिक स्कूलों के संचालन को लेकर निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि देशभर में 6 से 14 साल के बच्चों के लिए अनिवार्य एवं मुफ्त शिक्षा अधिकार कानून 2009 लागू है।
अधिनियम 2009 की धारा 18 एवं अधिनियम 2011 के नियम 11 के प्रावधानों के तहत राज्य के सभी निजी प्रारंभिक विद्यालयों को अनिवार्य रूप से सरकार की प्रस्वीकृति प्राप्त करनी है।

स्कूल में इन व्यवस्थाओं की जांच करेगी समिति
प्रारंभिक प्राइवेट स्कूलों को प्रस्वीकृति जिला स्तर पर गठित त्रिस्तरीय समिति की ओर से निर्धारित मापदंडों के तहत दी जानी है। समिति निजी स्कूलों के आवेदन पर उसका स्थल जांच कर देखती है कि बच्चों के लिए उक्त शैक्षिक संस्थान में तमाम तरह की पर्याप्त व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं या नहीं।
यह भी पढ़ेँः Air India: कोलकाता एयरपोर्ट आफिस में आया फ्लाइट हाईजैक करने का फोन, जानिए फिर क्या हुआ

यहां पर करना होगा आवेदन
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जुलाई में ही ई-संबंधन पोर्टल लॉन्च किया था। प्रस्वीकृति की प्रक्रिया को सुविधाजनक, पारदर्शी और सुमन बनाने के लिए यह व्यवस्था हुई है।
संचालन की चाह रखने वाले निजी स्कूलों को सरकार से स्वीकृति लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग के वेबसाइट पर important links में e-sambandhan या edu-online.bihar.gov.in पर आवेदन किया जा सकेगा। सभी डॉक्यूमेंट 30 सितंबर तक अपलोड करने होंगे।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.