Air India: कोलकाता एयरपोर्ट आफिस में आया फ्लाइट हाईजैक करने का फोन, जानिए फिर क्या हुआ

कोलकाता एयरपोर्ट स्थित ऑफिस पर आया फोन, शख्स ने Air India की फ्लाइट हाईजैक करने की दी धमकी, बंगाली भाषा में आया फोन

By: धीरज शर्मा

Published: 19 Aug 2021, 07:39 AM IST

नई दिल्ली। कोलकाता ( Kolkata ) में नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उस वक्त सनसनी फैल गई जब किसी ने एयर इंडिया ( Air India ) के ऑफिस में फोन करके दावा किया कि वह विमान हाईजैक ( Plane Hijack ) करने जा रहा है।

फोन करने वाले ने अपना नाम प्रशांत बिस्वास बताया। मिली जानकारी के मुताबिक, एयर इंडिया की फ्लाइट हाईजैक कॉल बंगाली भाषा में थी। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। पुलिस ने उस समय को ट्रेस कर लिया है। बताया जा रहा है कि यह फोन कॉल बुधवार करीब शाम 7 बजे आया।

यह भी पढ़ेंः Jammu-Kashmir: कुलगाम में आतंकियों ने BJP नेता की गोली मारकर की हत्या

प्रशांत बिस्वास नाम के शख्स ने बंगाली भाषा में फोन कर एयर इंडिया के एक विमान को हाईजैक करने की धमकी दी थी। ये कौनसी फ्लाइट के लिए थी, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।
वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से बिधाननगर पुलिस को सूचना दी गई है। पुलिस कॉल करने वाले शख्स का पता लगाने में जुटी है। पुलिस ने इस नंबर को ट्रेस किया तो वह नॉर्थ 24 परगना के बोनगांव इलाके का निकला।

पहले भी आ चुकी धमकी भरी कॉल
दरअसल कोलकाता एयरपोर्ट पर ऐसी धमकी भरी कॉल पहले भी आ चुकी है। ये फोन फरवरी 2019 में आया था। उस दौरान एक गुमनाम शख्स ने एयर इंडिया के मुंबई कार्यालय को फोन किया था। उसने कहा था कि, 'इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट' को हाईजैक कर पाकिस्तान ले जाया जाएगा।

यह कॉल ऐसे समय में आई थी जब देश में पुलवामा हमले के बाद में भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चल रहा था।

फरवरी 2019 से पहले इसी तरह का कॉल एयर इंडिया को वर्ष 2015 में भी आया था। उस दौरान भी शख्स ने बंगाली भाषा में कॉल किया था और कहा था कि एयर इंडिया की फ्लाइट को हाईजैक कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ेँः फोन पर खुद को शरद पवार बताकर चीफ सेक्रेटरी से की पुलिस अधिकारियों के ट्रांसफर की बात, जानिए फिर क्या हुआ

मिल चुकी आजीवन कारावास की सजा
दरअसल हाईजैक से संबंधित होक्स कॉल को कड़े एंटी हाईजैकिंग अधिनियम, 2016 के तहत निपटाया जाता है।
इसी तरह के एक मामले में जून 2019 में, अहमदाबाद की एक अदालत ने सजा सुनाई थी। मुंबई-अहमदाबाद जेट एयरवेज की उड़ान में अपहरण की धमकी देने के लिए एक व्यक्ति को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned