scriptCAA Protest: दिल्ली दरियागंज में आगजनी करने पर 10 गिरफ्तार, UP में 9 प्रदर्शनकारियों की मौत की खबर | Protest against CAA in All over India including Delhi and UP | Patrika News
विविध भारत

CAA Protest: दिल्ली दरियागंज में आगजनी करने पर 10 गिरफ्तार, UP में 9 प्रदर्शनकारियों की मौत की खबर

दिल्ली और UP समेत देश भर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध में प्रदर्शन जारी
दिल्ली गेट के पास DCP के कार्यालय के सामने प्रदर्शनकारियों ने एक कार को आग के हवाले कर दिया

नई दिल्लीDec 21, 2019 / 11:06 am

Mohit sharma

untitled.png

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश भर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध में प्रदर्शन जारी है। CAA और NRC के विरोध में दरियागंज थाने में हिंसक प्रदर्शन कर आगजनी और तोड़फोड़ करने पर शुक्रवार रात कम से कम 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली पुलिस ने इसके अलावा दिल्ली के जामा मस्जिद पर प्रदर्शन कर रहे भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर ‘रावण’ को भी हिरासत में लिया है।

इससे पहले विरोध प्रदर्शन के बीच शुक्रवार को हुई हिंसा में दिल्ली गेट के पास पुलिस उपायुक्त (DCP) के कार्यालय के सामने प्रदर्शनकारियों ने एक कार को आग के हवाले कर दिया। इससे पहले उन्होंने मार्च की अनुमति नहीं मिलने पर पुलिसकर्मियों पर पत्थर फेंके। प्रदर्शनकारियों ने जैसे ही जामा मस्जिद से जंतरमंतर जाने के लिए प्रस्थान किया, पुलिस ने दिल्ली गेट से कुछ दूरी पर उन्हें बैरिकेड लगाकर रोक लिया, जिसके बाद उन्होंने पत्थरबाजी की।

CAA विरोध के बीच जनसंख्या नियंत्रण कानून पर सरकार में मंथन शुरू, नीति आयोग में बैठक

भीड़ ने सरकार व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी और बैरिकेड को हटाने का प्रयत्न किया। पुलिस ने इसके बाद प्रदर्शनकारियों पर वाटर-कैनन का इस्तेमाल किया। साथ ही उन्होंने जली कार को भी बुझाने के प्रयत्न किए। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, पूर्वोत्तर दिल्ली के सीलमपुर और जाफराबाद क्षेत्र के प्रदर्शनकारी इस प्रदर्शन में शामिल हुए और हिंसा की। पहले उन्होंने पुलिस और प्रदर्शन को कवर करने आए मीडिया कर्मियों पर पत्थर फेंके और बाद में वहां खड़ी कार में आग लगा दी।

मुंबई: प्रदर्शनकारियों में शामिल लोगों नहीं CAA की जानकारी, सवालों के दिए चौंकाने वाले जवाब

वहीं, जामिया विश्वविद्यालय के बाहर शुक्रवार को उमड़ी हजारों लोगों की भीड़ में जगह-जगह हिंदू-मुस्लिम एकता के नारे लगे। ‘हिंदू मुस्लिम भाईचारा हिंदुस्तान है हमारा’ लिखे बैनर व पोस्टर पूरे जामिया में कई जगह लगाए गए थे। जामिया में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में शुक्रवार को छोटी बच्चियां भी शामिल हुई। भीड़ में महिलाओं की संख्या भी अच्छी खासी रही। बड़ी तादाद में यहां आई महिलाएं स्कूल जाने वाले अपने छोटे बच्चों को भी प्रदर्शन में साथ लेकर आई।

CAA Protest: बेंगलुरु में DCP ने प्रदर्शनकारियों को चुप करने का अपनाया अजब तरीका, वीडियो वायरल

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के विरोध में जामा मस्जिद पर चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच शुक्रवार को अचानक भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर भी पहुंच गए। इस दौरान चंद्रशेखर के हाथ में भारतीय संविधान की एक पुस्तक भी देखी गई। जब दिल्ली पुलिस ने उन्हें दबोचने की कोशिश की तो वह अचानक आंखों के सामने से ओझल हो गए।

Weather Update: सर्द हवाओं से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठिठुरन, कई इलाकों में बारिश की संभावना

दूसरी ओर CAA और NRC के विरोध में उत्तर प्रदेश मेरठ, फिरोजाबाद, बिजनौर और कानपुर समेत कई शहरों में भी हिंसक प्रदर्शन हुए। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुए संघर्ष में 6 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही एक दिन पहले यानी गुरुवार को हुए विरोध प्रदर्शन में गोली लगने से लखनऊ में एक प्रदर्शनकारी के मरने हो गई।

Home / Miscellenous India / CAA Protest: दिल्ली दरियागंज में आगजनी करने पर 10 गिरफ्तार, UP में 9 प्रदर्शनकारियों की मौत की खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो