scriptLockdown: जैन साधुओं को चातुर्मास में आवाजाही की छूट, कोई अनुमति की जरूरत नही | Relaxation of Jain Sadhus to Chaturmas, no permission needed | Patrika News
विविध भारत

Lockdown: जैन साधुओं को चातुर्मास में आवाजाही की छूट, कोई अनुमति की जरूरत नही

Chaturmas पर्व में जैन साधुओं को राज्य सरकार ने आवाजाही के लिए बड़ी छूट
Jain monks को चातुर्मास स्थल तक पहुंचने के लिए अनुमति आवश्यकता नही

नई दिल्लीMay 30, 2020 / 11:07 pm

Mohit sharma

p.png

मुंबई। जैन समुदाय ( Jain community ) के सबसे बड़े त्यौहार चातुर्मास पर्व ( Chaturmas festival ) में जैन साधुओं ( Jain monks ) को राज्य सरकार ( State government ) ने आवाजाही के लिए बड़ी छूट दी है । सभी जैन साधुओं को उनके चातुर्मास स्थल तक पहुंचने के लिए किसी अनुमति आवश्यकता नही है। कोरोना महासंकट ( coronavirus ) के लॉकडाउन ( Lockdown ) नियमों का उन्हें पालन्त करना होगा।

चातुर्मास जुलाई के पहले सप्ताह में
जुलाई महीने के शुरुवात सप्ताह से ही जैन समुदाय के महत्वपूर्ण त्योहार चातुर्मास शुरू होने जा रहा है । इस त्योहार में कई जैन साधुओं को चातुर्मास स्थल पर पहचान जरूरी है।

आपदा विभाग ने दिया राहत
आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव किशोर निम्बालकर ने एक परिपत्र जारी कर सूचित किया है ।जैन समुदाय के किसी भी साधु को उनके चतुर्थ स्थल तक पहुंचने की छूट है । उन्हें कोई नहीं रोकेगा।

नियम का पालन
जैन साधुओं को उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचने के लिए सशक्त नियमों का पालन करना होगा। एक साथ 5 से ज्यादा लोग सफर नहीं कर पाएंगे। सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के साथ होंगे। जहां पर वह जाएंगे गंतव्य स्थान पर भी भीड़ नहीं जमा होनी चाहिए।
कोरोना को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के नियमों का पालन करना होगा।

Home / Miscellenous India / Lockdown: जैन साधुओं को चातुर्मास में आवाजाही की छूट, कोई अनुमति की जरूरत नही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो