scriptsawan month 2021 shubh puja muhurt and puja vidhi date and time | सावन आज से शुरू, कोरोना महामारी के कारण इस बार भी हरिद्वार से जल नहीं ले पाएंगे कांवडि़ए | Patrika News

सावन आज से शुरू, कोरोना महामारी के कारण इस बार भी हरिद्वार से जल नहीं ले पाएंगे कांवडि़ए

locationनई दिल्लीPublished: Jul 25, 2021 08:19:07 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

कांवडिय़ों को हरिद्वार आने से रोकने के लिए प्रशासन ने कई जगह जरूरी उपाय किए हैं। वहीं, हरिद्वार की सीमाओं और हरकी पैड़ी एवं अन्य घाटों में शिव भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

 

shiv_ji.jpg
नई दिल्ली।

सावन माह आज यानी रविवार से शुरू हो गया है। हालांकि, इस बार भी कोरोना महामारी (Coronavirus) को देखते हुए हरिद्वार में कांवड़ मेले पर रोक लगा दी गई है। कांवडिय़ों को हरिद्वार आने से रोकने के लिए प्रशासन ने कई जगह जरूरी उपाय किए हैं। वहीं, हरिद्वार की सीमाओं और हरकी पैड़ी एवं अन्य घाटों में शिव भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।
हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत अधिक महत्व है। सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना है। इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक रहेगा। इस बार सावन के महीने में पड़ने वाले हर सोमवार को विशेष योग बन रहा है। माना जा रहा है कि इसमें पूजा-व्रत करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। 26 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। इस दिन सौभाग्य योग बन रहा है। 2 अगस्त को सावन का दूसरा सोमवार है। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। 9 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार पड़ रहा है। इस दिन वरीयान योग बन रहा है। 16 अगस्त को सावन का चौथा सोमवार है। इस दिन ब्रह्मयोग, यायिजय योग और सर्वार्थ योग बन रहा है।
यह भी पढ़ें
-

तीन राज्यों ने दिए स्कूल खोलने के आदेश, जानिए कब से बुलाया गया बच्चों को

हरिद्वार के डीएम सी. रविशंकर और एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज के मुताबिक, जिले की सीमाओं पर प्रशासन और पुलिस बल आपसी समन्वय बनाएंगे और किसी भी कावंडियों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। जो भक्त आएंगे भी उन्हें सम्मानपूर्वक वापस लौटा दिया जाएगा। कावंडियों को रोकने के लिए हरिद्वार क्षेत्र को चार सुपर जोन, 18 जोन और 41 सेक्टर्स में बांटा गया है।
यह भी पढ़ें
-

Video: महाराष्ट्र में कोरोना के बाद बारिश का कहर, कई लोग हुए लापता

इसमें सुपर जोन एक में हरकी पैडी एवं श्यामपुर सुपर जोन में जोधराम जोशी, सहायक सेनानायक आईआरबी द्वितीय हरिद्वार होंगे। सुपर जोन प्रथम में संपूर्ण कोतवाली नगर, हरकी पैड़ी एवं थाना श्यामपुर क्षेत्र शामिल रहेगा। सुपर जोन दो में लोकजीत सिंह अपर पुलिस अधीक्षक सीआईडी सेक्टर देहरादून व्यवस्थाओं के प्रभारी होेंगे। इसमें कनखल, ज्वालापुर, रानीपुर, सिडकुल, लक्सर, पथरी, और खानपुर क्षेत्र शामिल होगा। सुपर जोन तीन में प्रभारी डॉ. विशाखा अशोक भदाणे, सहायक पुलिस अधीक्षक सदर हरिद्वार होंगी। क्षेत्र में बहादराबाद, रुड़की, गंगनहर, कलियर और बुग्गावाला क्षेत्र शामिल है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'द कश्मीर फाइल्स' को IFFI ज्यूरी ने बताया 'वल्गर प्रोपगंडा', अनुपम खेर ने कहा-' शर्मनाक'नवजोत सिंह सिद्धू को मिलेगी बड़ी राहत! जल्द मिल सकती है जेल से रिहाईगुजरात में आज शाम थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, बीजेपी और आप की ताबड़तोड़ रैलियांIND vs NZ : तीसरे वनडे में इस दिग्गज खिलाड़ी का बाहर होना तय, देखें संभावित प्लेइंग इलेवनVideo: जानिए कैसे और क्यों बढ़ रही सरकार व सुप्रीम कोर्ट की तनातनीगुजरात: जूनागढ़ में जहरीली शराब पीने से 2 की मौत, एक की हालत गंभीरगोमती रिवर फ्रंट स्कैम: CBI की राडार पर फिर आए शिवपाल, निशाने पर IAS भीभारत जोड़ो यात्रा से पहले गुर्जर समाज ने सरकार पर बनाया दबाव, आज दूसरे दौर की वार्ता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.