सावन आज से शुरू, कोरोना महामारी के कारण इस बार भी हरिद्वार से जल नहीं ले पाएंगे कांवडि़ए

कांवडिय़ों को हरिद्वार आने से रोकने के लिए प्रशासन ने कई जगह जरूरी उपाय किए हैं। वहीं, हरिद्वार की सीमाओं और हरकी पैड़ी एवं अन्य घाटों में शिव भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

 

नई दिल्ली।

सावन माह आज यानी रविवार से शुरू हो गया है। हालांकि, इस बार भी कोरोना महामारी (Coronavirus) को देखते हुए हरिद्वार में कांवड़ मेले पर रोक लगा दी गई है। कांवडिय़ों को हरिद्वार आने से रोकने के लिए प्रशासन ने कई जगह जरूरी उपाय किए हैं। वहीं, हरिद्वार की सीमाओं और हरकी पैड़ी एवं अन्य घाटों में शिव भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत अधिक महत्व है। सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना है। इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक रहेगा। इस बार सावन के महीने में पड़ने वाले हर सोमवार को विशेष योग बन रहा है। माना जा रहा है कि इसमें पूजा-व्रत करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। 26 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। इस दिन सौभाग्य योग बन रहा है। 2 अगस्त को सावन का दूसरा सोमवार है। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। 9 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार पड़ रहा है। इस दिन वरीयान योग बन रहा है। 16 अगस्त को सावन का चौथा सोमवार है। इस दिन ब्रह्मयोग, यायिजय योग और सर्वार्थ योग बन रहा है।

यह भी पढ़ें:- तीन राज्यों ने दिए स्कूल खोलने के आदेश, जानिए कब से बुलाया गया बच्चों को

हरिद्वार के डीएम सी. रविशंकर और एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज के मुताबिक, जिले की सीमाओं पर प्रशासन और पुलिस बल आपसी समन्वय बनाएंगे और किसी भी कावंडियों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। जो भक्त आएंगे भी उन्हें सम्मानपूर्वक वापस लौटा दिया जाएगा। कावंडियों को रोकने के लिए हरिद्वार क्षेत्र को चार सुपर जोन, 18 जोन और 41 सेक्टर्स में बांटा गया है।

यह भी पढ़ें:- Video: महाराष्ट्र में कोरोना के बाद बारिश का कहर, कई लोग हुए लापता

इसमें सुपर जोन एक में हरकी पैडी एवं श्यामपुर सुपर जोन में जोधराम जोशी, सहायक सेनानायक आईआरबी द्वितीय हरिद्वार होंगे। सुपर जोन प्रथम में संपूर्ण कोतवाली नगर, हरकी पैड़ी एवं थाना श्यामपुर क्षेत्र शामिल रहेगा। सुपर जोन दो में लोकजीत सिंह अपर पुलिस अधीक्षक सीआईडी सेक्टर देहरादून व्यवस्थाओं के प्रभारी होेंगे। इसमें कनखल, ज्वालापुर, रानीपुर, सिडकुल, लक्सर, पथरी, और खानपुर क्षेत्र शामिल होगा। सुपर जोन तीन में प्रभारी डॉ. विशाखा अशोक भदाणे, सहायक पुलिस अधीक्षक सदर हरिद्वार होंगी। क्षेत्र में बहादराबाद, रुड़की, गंगनहर, कलियर और बुग्गावाला क्षेत्र शामिल है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned