scriptSC से योगी सरकार को बड़ा झटका, पत्रकार प्रशांत कनौजिया को तुरंत रिहा करने का आदेश | SC big blow to Yogi government directs UP police immediately release journalist Prashant Kanaujia | Patrika News
विविध भारत

SC से योगी सरकार को बड़ा झटका, पत्रकार प्रशांत कनौजिया को तुरंत रिहा करने का आदेश

SC ने यूपी पुलिस से पूछा, किन धाराओं के तहत प्रशांत को किया गिरफ्तार
शीर्ष अदालत ने कहा प्रशांत कनौजिया को इस तरह का वीडियो शेयर नहीं करना चाहिए था
कनौजिया की पत्नी ने गिरफ्तारी के खिलाफ SC में याचिका दाखिल की थी

नई दिल्लीJun 11, 2019 / 06:50 pm

Dhirendra

sc

सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर अशोभनीय और विवादित टिप्पणी लिखने के मामले में गिरफ्तार स्‍वतंत्र पत्रकार प्रशांत कनौजिया को सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहा करने का आदेश दिया है। शीर्ष अदालत ने मंगलवार को सुनवाई के दौरान कनौजिया को गिरफ्तार करने के लिए उत्‍तर प्रदेश पुलिस को फटकार भी लगाई है। यूपी पुलिस ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ का अपमानजनक वीडियो शेयर के लिए कनौजिया को गिरफ्तार किया था।
https://twitter.com/ANI/status/1138325714799869952?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रशांत पर चलता रहेगा केस

शीर्ष अदालत ने यूपी पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि आखिर उन्हें किन धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया। कोर्ट ने कहा कि कनौजिया को तत्काल रिहा किया जाना चाहिए, लेकिन स्‍वतंत्र पत्रकार पर केस चलता रहेगा।
शीर्ष अदालत ने कहा कि प्रशांत कनौजिया ने जो शेयर किया और लिखा, वो उन्‍हें नहीं करना चाहिए था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आखिर एक ट्वीट के लिए उनको गिरफ्तार किए जाने की क्या जरूरत थी?
prashant kanojia
यूपी सरकार को अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता की दिलाई याद

शीर्ष अदालत ने यूपी सरकार को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार की भी याद दिलाई। कोर्ट ने कहा कि उसे उदारता दिखाते हुए फ्रीलांस जर्नलिस्ट कनौजिया को रिहा कर देना चाहिए।
कोर्ट ने कहा कि लोगों की आजादी पूरी तरह अक्षुण्ण है। इससे कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। यह संविधान की ओर से दिया गया अधिकार है, जिसका कोई उल्लंघन नहीं कर सकता।
prashant wife jagisha
प्रशांत की पत्‍नी ने दायर की थी याचिका

इस मामले में प्रशांत की पत्नी जगीशा अरोड़ा ने सोमवार को शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाते हुए इस गिरफ्तारी को चुनौती दी थी। उनकी अर्जी में कहा गया था कि पत्रकार पर लगाई गईं धाराएं जमानती अपराध में आती हैं।
ऐसे मामले में उन्‍हें गिरफ्तार नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए याचिका पर तुरंत सुनवाई की जरूरत है, क्योंकि यह गिरफ्तारी अवैध और असंवैधानिक है।

पुलिस ने कैप्‍शन को माना था विवादित

बता दें कि हाल ही में प्रशांत कनौजिया ने यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेकर एक विडियो शेयर किया था। पुलिस के मुताबिक उन्होंने इस विडियो को शेयर करते हुए एक विवादित कैप्शन लिखा था, जो अपमानजनक और विवादित था।
https://twitter.com/ANI/status/1138323625675804672?ref_src=twsrc%5Etfw

Home / Miscellenous India / SC से योगी सरकार को बड़ा झटका, पत्रकार प्रशांत कनौजिया को तुरंत रिहा करने का आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो