scriptमिजोरम में सात दिन के लॉकडाउन, मणिपुर के 7 जिलों में रहेगा पूर्ण कर्फ्यू | Seven days lockdown in Mizoram, full curfew in 7 districts of Manipur | Patrika News

मिजोरम में सात दिन के लॉकडाउन, मणिपुर के 7 जिलों में रहेगा पूर्ण कर्फ्यू

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2021 12:50:29 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

बेकाबू कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन और कर्फ्यू् लगाया जा चुका है। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देते हुए मिजोरम सरकार ने 10 मई सुबह चार बजे से सात दिन पूर्ण लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की है।

lockdown

lockdown

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में तबाही मचा रखी है। बेकाबू कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन और कर्फ्यू् लगाया जा चुका है। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देते हुए मिजोरम सरकार (Mizoram Government) ने 10 मई सुबह चार बजे से सात दिवसीय पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लागू करने की घोषणा की है। सरकारी आदेश के अनुसार, 17 मई तड़के चार बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। इसके साथ ही राजधानी और जिला मुख्यालय कस्बों में किसी भी निवासी को अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति पर रोक लगा दी है। सरकार ने आदेश में कहा गया है कि आवश्यक वस्तुओं, सब्जी, और मांस की दुकानें केवल गुरुवार शाम पांच बजे तक ही खुली रहेंगी। नौ दिन के लिए 24 घंटे का कर्फ्यू लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

मौत का तांडव: बेंगलुरु में नहीं बची अंतिम संस्कार की जगह, श्मशानों के बाहर लगे ‘हाउस फुल’ के बोर्ड


184 कोरोना के नए मामले
आपको बता दे कि मिजोरम में कोरोना संक्रमण के 184 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या 7,147 हो गई है। वहीं मिजोरम में अभी तक 7 हजार 147 कोरोना संक्रमण के मामले देखने को मिले हैं। जिसमें से अभी तक 18 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई है। वहीं 5 हजार 351 कोरोना संक्रमित इलाज के बाद ठीक भी हुए हैं। इस समय में राज्य में 1779 कोरोना एक्टिव मरीजो का इलाज चल रहा है।

 

यह भी पढ़ें

देश का पहला मामला: शेर भी कोरोना की चपेट में, हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 एशियाई शेर पॉजिटिव

पांच स्थानों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित
एक अधिकारी ने बताया कि नए संक्रमितों में पश्चिम बंगाल से चुनाव ड्यूटी के बाद लौटे छह पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इसके अलावा लॉन्गतलाई में 11 और कोलासिब में नौ मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई। अधिकारी के अनुसार, जोरम मेडिकल कॉलेज में उपचार करा रही एक संक्रमित महिला की मौत हो गई। आइजोल जिला प्रशासन ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पांच स्थानों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया है। टीकाकरण अधिकारी लालजावमी ने बताया कि राज्य में अब तक 2,23,805 लोगों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है।

मणिपुर में 17 मई तक कर्फ्यू
वहीं, मणिपुर सरकार ने शनिवार से सात जिलों में नौ दिन के लिए 24 घंटे का कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की है। इन जिलों में आठ से 17 मई तक कर्फ्यू लागू रहेगा जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में शाम सात से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा। मुख्य सचिव एम एच खान द्वारा जारी गृह विभाग के आदेश में यह घोषणा की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो