script

जनसंख्या नियंत्रण नीति पर शरद पवार बोले, अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए है अहम कदम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2021 06:14:26 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार ने कहा, देश की इकॉनमी, बेहतर रहन-सहन और पर्यावरण संतुलन को लेकर जनसंख्या पर नियंत्रण बेहद अहम है।

sharad pawar

sharad pawar

नई दिल्ली। बीते दिनों उत्तर प्रदेश द्वारा प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण नीति का ड्राफ्ट पेश किया गया। इसके बाद से राष्ट्र स्तर पर जनसंख्या नियंत्रण को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार ने भी जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अपनी सहमति जताई है। रविवार को शरद पवार ने इसे लेकर एक बयान जारी कर कहा कि देश की इकॉनमी, बेहतर रहन-सहन और पर्यावरण संतुलन को लेकर जनसंख्या पर नियंत्रण बेहद अहम है। विश्व जनसंख्या दिवस पर शरद पवार के बयान के कई मतलब निकाले जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अन्य पार्टियां भी जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून लागू करने के पक्ष में हैं।

ये भी पढ़ें: पंजाब के बाद उत्तराखंड में केजरीवाल ने 300 यूनिट तक फ्री बिजली का किया वादा

बेहतर जनजीवन को लेकर यह काफी अहम

शरद पवार ने अपने बयान में कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस के दिन देश के हर नागरिक को यह शपथ लेनी चाहिए कि वह जनसंख्या नियंत्रण में अपना योगदान देगा। बेहतर देश और बेहतर जनजीवन को लेकर यह काफी अहम है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लोगों को इसे लेकर ऐलान किया। उन्होंने लोगों को प्रोत्साहित किया कि वो अधिक जनसंख्या से होने वाले नुकसानों को लेकर इससे हर किसी को जागरुक करे।

ये भी पढ़ें: देश की राजनीति में अपनी पकड़ बचाए रखने के लिए जूझ रही कांग्रेस ने यूरोपीय देशों में नियुक्त किए अध्यक्ष

उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या सभी समस्याओं की जड़ है। इससे समाज में असमानता फैलती जा रही है। इसलिए अच्छे समाज के निर्माण में जनसंख्या नियंत्रण बेहद जरूरी है। यूपी के सीएम ने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर हर किसी को शपथ लेनी होगी कि वह इसे नियंत्रित करने में अपना सहयोग दे।

ट्रेंडिंग वीडियो